-डॉ बर्नेट होम्योपैथी कंपनी की ओर से सेमिनार आयोजित

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: गरीबों की दवा होम्योपैथी को बचाने की जरूरत है। जिस रोग का इलाज एलोपैथ और नेचरोपैथ में नहीं हो पाता है उसका भी इलाज होम्योपैथी में है। इसलिए इस पर लोगों का विश्वास बढ़ रहा है। यह बातें एमपी शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने कही। वे पटल बाबू रोड स्थित होटल में होम्योपैथी दवाई की अग्रणी कंपनी डॉ बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड की ओर से क्वालिटी बेस्ड चेन इन द फिल्ड ऑफ होम्योपैथिक फार्मासिक्यूटिस पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। चीफ गेस्ट एमपी शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल, विशिष्ट अतिथि भागलपुर नगर निगम के डिप्टी मेयर राजेश वर्मा, व‌र्ल्ड इंटीग्रेटेड मेडिसिन फोरम के डायरेक्टर फ्रांस के डॉ रॉबर्ट वान हसलेन विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे। एमपी ने कहा कि हमें गर्व है कि जर्मनी और स्वीट्जरलैंड की कंपनी को यहां की कंपनी टक्कर दे रही है। उन्होंने डॉ नीतीश दुबे के होमियोपैथ के प्रति लगाव की सराहना करते हुए कहा कि जिस कंपनी का सेमिनार हो, उस कंपनी के सीईओ दूसरे शहर में गरीबों की सेवा में लगे हैं। डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने अपनी बातें रखीं।

होम्योपैथ को लेकर बिहार सरकार है जागरूक

व‌र्ल्ड इंटीग्रेटेड मेडिसिन फोरम के डायरेक्टर फ्रांस के डॉ रॉबर्ट वान हसलेन ने पावर प्रजेंटेशन से बताया कि मेसोपोटामिया की सभ्यता में मिली पांडुलिपि से भी ज्ञात होता है कि होम्योपैथ उस समय चलन में था। 2011 से इंडिया में होमियोपैथ के क्षेत्र में नए-नए रिसर्च करने वाले डॉ हसलेन ने कहा कि पहली बार बिहार आए हैं। यहां होम्योपैथ पर विश्वास बढ़ा है। सरकार भी जागरूक है।

यहां सुरक्षित है फ्यूचर

डॉ रॉबर्ट ने कहा कि हाई क्वालिटी होम्योपैथी दवा बनाने की कोशिश हो। शुभारंभ एमपी बुलो मंडल, डिप्टी मेयर राजेश वर्मा, डॉ रॉबर्ट वान हसलेन, कंपनी के जीएम डीके धर ने किया।

जल्द ही होगा विस्तार

जीएम डेके धर ने बताया कि दिल्ली के ओखला में कंपनी का प्लांट है। जल्द ही इसका विस्तार बिहार, झारखंड और उतराखंड में किया जाएगा। लक्ष्य है कि पूरे देश में अपनी सेवा दे।