-सड़क बना डाला लेकिन बीच में पड़ने वाले मैनहोल्स की नहीं की गई सरफेस लेवलिंग

- अब मैनहोल बन रहे दुर्घटनाओं की वजह, नगर आयुक्त ने पीडब्ल्यूडी को पत्र भेज दी चेतावनी

VARANASI

शहर में पीडब्ल्यूडी सड़कों को संवार रहा है, लेकिन पब्लिक की दिक्कत भी बढ़ा रहा है। कई जगहों पर रोड के बीचों-बीच बने मैनहोल्स के चेम्बर की बिना सरफेस लेवलिंग कराए उसे उसी तरह से छोड़ दिया जा रहा है। इससे आए दिन बाइक और साइकिल सवार असंतुलित होकर गिरकर चोटिल हो रहे हैं। रोड सेफ्टी रूल्स का उल्लंघन करने पर नगर निगम ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल ने पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर पंकज बकाया को पत्र लिखकर तत्काल सरफेस लेवलिंग कराने को कहा है।

कई मार्गो पर खाते हैं हिचकोले

राज्य सड़क निधि से 76 करोड़ की लागत से शहर की 14 सड़कें बनाई जा रही हैं। इसमें करीब आधा दर्जन सड़कें बनकर तैयार हो चुकी हैं। अन्य पर काम चल रहा है। शासन के निर्देश पर 30 जून से पहले हर हाल में इन सड़कों का निर्माण पूरा करना है। इसके चलते दिन और रात दो शिफ्ट में पीडब्ल्यूडी काम करा रहा है। जो सड़कें बन चुकी हैं। उनके बीचों-बीच बने मेनहोल के चेम्बर्स की सरफेस लेवलिंग नहीं होने से वाहन सवार हिचकोले खाते हुए गुजरते हैं। अक्सर हादसे की भी आशंका बनी रहती है।

निरीक्षण में खुली पोल

पिछले दिनों नगर आयुक्त ने कई बन चुके और निर्माणाधीन मार्गो का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि पीडब्ल्यूडी ने सड़कें तो बना दीं, लेकिन बीच में बने मेनहोल के चेम्बर्स या तो सड़क के लेवल से ऊंचे हो गए हैं, या फिर नीचे। इस दौरान पब्लिक ने दुर्घटन होने की शिकायत भी नगर आयुक्त से की। इस पर उन्होंने तत्काल पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर को पत्र लिखकर तत्काल सरफेस लेवलिंग कराने काे कहा।

इन सड़कों पर दिक्कत

- गिरजाघर-लक्सा रोड

- नदेसर रोड

- मकबूल आलम रोड

- तेलियाबाग-वरुणापुल रोड

- संस्कृत यूनिवर्सिटी से चौकाघाट रोड

पीडब्ल्यूडी ने रोड सेफ्टी रूल्स के विपरीत काम किया है। इसके लिए चीफ इंजीनियर को चेतावनी देते हुए पत्र लिखा गया है।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त

शहर की सभी सड़कें बनने के बाद मेनहोल चेम्बर्स की सरफेस लेवलिंग कराई जाएगी। जिससे दुर्घटना आदि से बचा जा सके।

एके सिंह, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी