PATNA: सूबे के माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़े। साथ ही स्कूलों में बेहतर माहौल बने और शिक्षक से लेकर छात्र तक समय पर स्कूल आने और जाने की आदत विकसित करें इसके लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि स्कूलों की नियमित जांच की जाएगी। बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में जिलों को निर्देश जारी कर दिया है। इस काम का जिम्मा जिला से लेकर प्रखंड तक में तैनात शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंपा गया है।

कौन करेंगे निरीक्षण

निरीक्षण का जिम्मा जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक साधन सेवी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और प्रखंड साधन सेवी को दिया गया है। इसके अलावा जिलों के शिक्षा अधिकारी से लेकर कार्यक्रम पदाधिकारी तक प्रत्येक सप्ताह कम से कम दो स्कूलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। जबकि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, सहायक साधन सेवियों को सप्ताह में तीन-तीन स्कूलों और प्रखंडों के साधन सेवियों को चार स्कूलों के निरीक्षण का जिम्मा दिया गया है।

भेजनी होगी रिपोर्ट

जिलों के अधिकारियों से कहा है कि वे प्रत्येक स्तर से स्कूलों के निरीक्षण से जुड़ी रिपोर्ट संग्रह करेंगे और प्रत्येक सप्ताह कार्य दिवस के अंतिम दिन माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजेंगे। अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि कार्य में लापरवाही न बरतें अन्यथा शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।