- सीबीएसई बोर्ड ने किया फरमान जारी

- सीबीएसई ने क्वेश्चन पेपर के डिजाइन के लिए बनाई कमेटी

MEERUT: सीबीएसई नौवीं और दसवीं के स्टूडेंट्स के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार करेगी। सीबीएसई के इस कदम से स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। सीबीएसई बोर्ड के सेकेंडरी लेवल पर ख्009 में सीसीई स्कीम लागू की थी। इस स्कीम के तहत दसवीं क्लास में स्कूल बेस्ड एग्जाम भी होते हैं। बोर्ड की ओर से स्कूलों को सैंपल क्वेश्चन पेपर मुहैया करवाए जाते हैं और स्कूलों को यह ऑप्शन दिया गया है कि वे बोर्ड के करिकुलम डिजाइन के बेस पर खुद भी पेपर तैयार कर सकते हैं।

बदलाव का फैसला

बोर्ड ने क्वेश्चन पेपर मे बदलाव करने का फैसला लिया है। बोर्ड के मुताबिक 70 परसेंट के पेपर को लेकर एक कमेटी बनाई है। कमेटी अब क्वेश्चन सेलेक्ट करेगी। वहीं यह कमेटी ही क्वेश्चन पेपर को लेकर गाइडलाइंस भी तैयार करेगी। सीबीएसई के चेयरमैन विनित जोशी ने कहा है कि सीबीएसई की इसी कमेटी द्वारा एग्जाम की तैयारी के लिए स्पेशल क्वेश्चन बैंक भी तैयार किया जाएगा।

कौन से होंगे मेन सब्जेक्ट क्वेश्चन बैंक

कमेटी द्वारा केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथ्स, कॉमर्स एंड इंग्लिश जैसे सब्जेक्ट का क्वेश्चन बैंक तैयार किया जाएगा, जिसमें स्टूडेंट्स को कुछ पेपर भी दिए जाएंगे। सीबीएसई टीचर्स एंड स्पेशलिस्ट भी मान रहे हैं कि यह क्वेश्चन बैंक स्टूडेंट्स के लिए काफी लाभदायक होंगे। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त का कहना है कि सीबीएसई का यह चेंज स्टूडेंट्स के लिए काफी अच्छा रहेगा। वहीं ट्रांसलेम के टीचर मनोज गोयल का कहना है कि इस तरह के प्रयासों से ही स्टूडेंट्स की एजुकेशन में रुचि बढ़ती है।