lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: लोकसभा चुनाव-2019 का मंच सज चुका है। सभी पॉलिटिकल पार्टियों ने अपने स्तर से तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। जनता के विश्वास को हासिल करने के लिए भी योजनाओं का पिटारा तैयार है। आने वाले दिनों में एक-एक करके सभी पार्टियां जनता को लुभाने के लिए अपना पिटारा खोलेंगी। वहीं दूसरी तरफ जनता ने भी तय कर लिया है कि इस बार जाति-धर्म की दीवारों को पार कर विकास का उजियारा करने वाली पार्टी को ही वोट दिया जाएगा। जनता के मन में वो मुद्दे भी तैयार है, जिसके आधार पर वोटिंग होगी। जनता के मुद्दों को सामने लाने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.1 एफएम लाया है मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019, जिसका मंच शनिवार को सी-ब्लॉक इंदिरानगर स्थित रितेश इंटरप्राइजेज में सजा।

पहला वार गरीबी पर
मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर सबसे पहला मुद्दा सामने आया गरीबी का। अनुराधा सिंह ने दो टूक कहा कि जब तक समाज से गरीबी समाप्त नहीं होगी, तब तक विकास की कल्पना करना सिर्फ और सिर्फ बेमानी है। लोकसभा चुनाव में सरकार सिर्फ उसकी ही बनेगी, जो गरीबी पर वार करेगा और उस वर्ग की बेहतरी के लिए प्रयास करेगा। जरूरत है तो बस समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलने की। मंच में मौजूद अन्य महिलाओं ने भी इस मुद्दे पर अपनी सहमति दी। सभी ने एक स्वर में कहाकि गरीबी को दूर करने के लिए हर स्तर पर प्रयास होना जरूरी है। जो सरकार गरीबों की बेहतरी के लिए कदम आगे बढ़ाएगी, निश्चित रूप से लोकसभा चुनाव में उसकी जीत का मार्ग प्रशस्त होगा.

 

 

 

 

महिला प्रोटेक्शन तो हर कदम पर जरूरी
चर्चा के क्रम में अनुराधा, आरती सिंह ने महिला प्रोटेक्शन के मुद्दे को भी खासी संजीदगी से उठाया। जैसे ही मुद्दा उठा, पूरे माहौल में खामोशी सी छा गई और वहां मौजूद हर व्यक्ति इस मुद्दे की गहराई को समझने का प्रयास करता नजर आया। चूंकि मंच पर महिलाओं की भागीदारी थी, इस वजह से इस मुद्दे का महत्व भी बहुत अलग था। बात शुरू हुई, घर के आंगन से। यह बात सामने आई है कि वर्तमान परिदृश्य में महिलाओं को सुरक्षित माहौल नहीं मिल पा रहा है। हर पल महिलाओं को अपनी सुरक्षा की चिंता सताती रहती है। आलम यह है कि शाम होते ही घर से अकेले बाहर निकलने में कई बार सोचना पड़ता है। महिलाओं के साथ छेड़छाड़, चेन और पर्स छीनना तो आम बात हो गई है, जिससे साफ है कि महिलाओं सुरक्षित नहीं है। महिला सुरक्षा को लेकर बड़े-बड़े वादे तो किए जाते हैं लेकिन इस दिशा में कोई ठोस गाइडलाइंस नहीं बनाई जाती है, जिसकी वजह से महिला सुरक्षा और सम्मान हर पल ताक पर रहता है। सरकार उसी पार्टी की बननी चाहिए, जो अपने चुनावी एजेंडे में महिला सुरक्षा को लिस्ट में सबसे ऊपर रखे साथ ही उस एजेंडे को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करे।

 

 

 

 

सस्ती शिक्षा पर फोकस
इस समय तो शिक्षा पर महंगाई के बादल छाये हुए हैं। स्कूलों की फीस आसमान छू रही है, जिसकी वजह से मध्यम वर्ग से जुड़े लोग खासे परेशान हैं। हर कोई चाहता है कि उसका बच्चा शहर के सबसे अच्छे स्कूल में पढ़े लेकिन उस स्कूल की फीस इतनी अधिक होती है कि अभिभावक के ख्वाब टूट जाते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि अभी तक इस दिशा में किसी की ओर से भी प्रयास नहीं किया गया है। समय-समय पर फीस कम करने के निर्देश तो दिए जाते हैं लेकिन उन निर्देशों का अनुपालन हुआ या नहीं, इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। वहीं दूसरी तरफ स्कूल संचालक अपनी मर्जी से फीस बढ़ाकर अभिभावकों की कमर तोड़ते रहते हैं। उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव में जो भी पार्टी अपनी सरकार बनाएगी, वह इस मुद्दे को न सिर्फ आत्मसात करेगी बल्कि स्कूलों की फीस कम करने में भी अपनी अहम भूमिका निभाएगी। फिलहाल तो तय कर लिया गया है कि इस बार वोट उसी को ही जाएगी, जिसके चुनावी एजेंडे में स्कूलों की फीस का मुद्दा शामिल होगा। इतना ही नहीं, यह भी आश्वस्त करना होगा कि किस वे किस तरह से स्कूलों की फीस कम करने के लिए स्ट्रेटजी अपनाएगा और इससे अभिभावकों को कितना लाभ मिलेगा। सिर्फ वादे करने से कुछ नहीं होगा।

 

 

 

 

स्वच्छता भी प्रमुख मुद्दा
सस्ती शिक्षा के मुद्दे के बाद नीतू सिंह ने स्वच्छता का मुद्दा प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कहा कि विकास तभी संभव है, जब समाज स्वच्छ होगा। इसके लिए सबसे पहले तो हम सभी को जागरुक होना होगा, साथ ही सरकार को भी ऐसी योजनाएं सामने लानी होंगी, जो स्वच्छता की जड़ों को और मजबूत करें। निश्चित रूप से पहले से स्थिति सुधरी है लेकिन अभी और कवायद किए जाने की जरूरत है। हमारा वोट तो उसी को जाएगा, जो स्वच्छता को लेकर संजीदगी दिखाएगा। इसके साथ ही स्वच्छता को लेकर जनता को भी जागरुक करने के लिए कवायद करेगा। यह भी ध्यान देना होगा कि सिर्फ शहरी क्षेत्रों में ही स्वच्छता योजनाएं सिमट कर न रह जाएं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता की अलख जगानी होगी। जब शहर से लेकर गांव तक स्वच्छता नजर आएगी, तभी समाज और देश के विकास की कल्पना की जा सकती है।

कड़क मुद्दा
महंगाई के ग्राफ को कम करे

शिक्षा, स्वास्थ्य समेत महंगाई का मुद्दा भी जोर शोर से गर्माया। चर्चा में शामिल वोटर्स ने मुद्दा उठाया कि महंगाई का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। मूलभूत जरूरत की चीजों के दाम बढ़े हैं। जिसकी वजह से आम इंसान को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वोटर्स ने यह भी कहाकि महंगाई की तरफ खासा फोकस किया जाना चाहिए। जब तक महंगाई कम नहीं होगी, तब तक विकास संभव नहीं है। वोटर्स ने यह भी कहाकि इस बार वोट उसी सरकार को जाएगा, जो आटा, दाल, चावल व सब्जी के दाम कम कर जनता को सौगात देगा।

मिला सतमोला गिफ्ट हैंपर
मिलेनियल्स स्पीक के मंच पर सस्ती शिक्षा, महिला प्रोटेक्शन समेत कई अन्य मुद्दों को गहराई से उठाने तथा साथ ही इन समस्याओं के निष्कर्ष को बेहतर ढंग से सामने लाने के लिए सतमोला की ओर से कल्पना कटियार को शानदार गिफ्ट हैंपर दिया गया। इस मौके को हर किसी ने अपने कैमरे में भी कैद किया।

 

 

 

 


सतमोला खाओ, कुछ भी पचाओ

मंच पर आए वो‌र्ट्स ने आतंकवाद पर भी खुलकर चर्चा की। हर किसी ने स्पष्ट कहाकि जब तक सत्ता पक्ष और विपक्ष एक साथ नहीं होगा, तब तक इस समस्या को समाप्त नहीं किया जा सकता है। इतना ही नहीं, वोटर्स ने यह भी कहाकि देश के खिलाफ जंग में हर किसी को जाति-धर्म से ऊपर उठकर सोचना होगा।

मेरी बात
निश्चित रूप से राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए। इसके साथ ही बेहतर सड़कें, पॉल्यूशन फ्री सिटी पर भी फोकस किया जाना चाहिए। सभी दलों को इस पर ध्यान देना चाहिए कि विकास के किन मुद्दों पर खासा होमवर्क करने की जरूरत है। बिजली और पानी की व्यवस्था सुधरी है। एजुकेशन व मेडिकल सिस्टम को भी मजबूत बनाए जाने की जरूरत है।

सुजाता मलिक

वर्जन वोटर्स के

गरीबी हटाने पर खासा फोकस किया जाना चाहिए। गरीब वर्ग के विकास और उनके कल्याण के लिए योजनाओं लाई जानी चाहिए। वर्तमान में जो उनके कल्याण के लिए जो योजनाएं चल रही हैं, उनकी स्थिति की भी समीक्षा की जानी चाहिए। महिला सुरक्षा को पुख्ता किए जाने को लेकर भी ठोस कदम उठाए जाने चाहिए। सर्वागीण विकास से ही देश की उन्नति संभव है।
अनुराधा सिंह

एजुकेशन सिस्टम को बेहतर बनाए जाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। इस समय एजुकेशन सिस्टम पर महंगाई की चादर सी बिछी हुई है। जिसकी वजह से कहीं न कहीं कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चे शिक्षा से वंचित होते जा रहे हैं। जरूरत है कि शिक्षा पर छाई महंगाई को कम करने की, जिससे हर बच्चे को बेहतर शिक्षा मिल सके।

प्रियंका शर्मा

इस समय महिला सुरक्षा से जुड़े बिंदुओं पर खासा फोकस किया जाना चाहिए। महिलाओं को सुरक्षित माहौल मिल सके, इसके लिए हर स्तर पर प्लानिंग करने के साथ ही उसे क्रियांवित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। एजुकेशन और हेल्थ सिस्टम को भी बेहतर किए जाने की कवायद की जानी चाहिए।

आरती सिंह

गरीबी हटाने के साथ:साथ एजुकेशन सिस्टम को स्ट्रांग किए जाने की आवश्यकता है। एजुकेशन सिस्टम मजबूत होने से विकास के मार्ग स्वत: प्रशस्त हो जाएंगे। इसके साथ ही स्वच्छता पर भी ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। प्लानिंग इस तरह हो, जिससे शहर से लेकर गांव की गलियां तक स्वच्छ नजर आए। महंगाई को कम करने के लिए भी कवायद होनी चाहिए।

नीतू सिंह