-रेलवे पैसेंजर्स को मोबाइल पर दे रहा बड़ी सुविधा

- सिर्फ मोबाइल फोन से 139 नंबर पर एसएमएस भेजकर पीएनआर, रूम, फेयर सहित मिल रही कई जानकारी

VARANASI

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे लगातार खुद को अपडेट करने में जुटा है। आईआरसीटीसी सहित कई तरह के मोबाइल एप के बावजूद रेलवे ने यात्रियों की यात्रा को सरल, सुगम, आसान और आरामदायक बनाने के लिए एक और कदम उठाया है। जी हां अब रेलवे के एंक्वायरी नंबर 139 से आपको सिर्फ पीएनआर की ही जानकारी नहीं मिलेगी बल्कि यात्रा से संबंधित कई और जानकारी भी पल भर में मिल जाएगी।

पीएनआर से फेयर तक

रेलवे की यह सुविधा आपके मोबाइल में ही है। दरअसल ट्रेन में सफर करने वाले ज्यादातर लोगों को 139 नंबर के बारे में नहीं पता है, और पता भी है तो सिर्फ पीएनआर का स्टेटस जानने के लिए। जबकि इस नंबर का प्रयोग करके वे पीएनआर स्टेटस, ट्रेन डिपार्चर/अराइवल, फेयर, ट्रेन की टाइमिंग जैसी कई चीजों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। खास बात यह कि इस नंबर का इस्तेमाल कर आप घर बैठे ही सभी जानकारी पा सकते हैं आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी यह नंबर बडे़ काम का है।

कॉल नहीं, करें एसएमएस

रेलवे के 139 नंबर के थ्रू आप पीएनआर स्टेटस, ट्रेन का रनिंग स्टेटस, सीट अवेलिबिलिटी, ट्रेन फेयर, ट्रेन का टाइम टेबल, ट्रेन का नाम/नंबर सब कुछ आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ रेल लिखकर 139 पर एसएमएस करना होगा।

ऐसे जानें जवाब

-पीएनआर की जानकारी के लिए आपको 139 पर पीएनआर भेजना होगा।

-ट्रेन का आगमन / प्रस्थान के लिए संबंधित स्टेशन का एसटीडी कोड टाइप करें और 139 पर भेज दें।

-रूम अवेलिबिलिटी के लिए मोबाइल के मेसेज बॉक्स में सीट के साथ डेट ऑफ जर्नी लिखकर 139 पर सेंड कर दें।

-किराये की जानकारी के लिए मेसेज बॉक्स में फेयर के अलावा जर्नी का डेट लिखें और 139 पर भेज दें।

-ट्रेन का टाइम टेबल जानने के लिए ट्रेन नंबर के साथ टाइम टाइप करें और 139 पर भेज दें।

-ट्रेन का नाम या नंबर जानने के लिए ट्रेन नंबर मोबाइल के मेसेज बॉक्स में लिखें और उसे 139 पर सेंड करें।

-इन सुविधाओं के अलावा 139 के थ्रू रेल यात्री डेस्टिनेशन अलर्ट भी सेट कर सकते हैं। इसके अलावा वे वेकअप अलार्म भी सेट कर सकते हैं।

सभी मोबाइल नेटवर्क पर सुविधा

वर्तमान में यह सर्विस एयरटेल, बीएसएनएल, आइडिया, लूप, एमटीएनएल, एमटीएस, रिलायंस, टाटा, वोडाफोन ऑपरेटर्स पर उपलब्ध है। इसमें प्रति एसएमएस आपको तीन रुपये देने होंगे। इसके अलावा आप 139 पर कॉल करके भी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आप लैंडलाइन या मोबाइल दोनों से इस पर कॉल कर जानकारी पा सकते हैं। यही नहीं सूचना आप अंग्रेजी और हिंदी के अलावा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्राप्त कर सकते हैं।