- स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने को कंपनियों के सीएसआर से लेंगे सहयोग

- डिपार्टमेंट ने इसके लिए रेल सहयोग नामक पोर्टल बनाया

VARANASI

रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स अमेनटीज बढ़ाने के लिए अब दान लेगा। स्टेशंस पर यात्री सुविधाओं के लिए पोर्टल के थ्रू धन जुटाया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने रेल सहयोग नामक एक अलग पोर्टल बनाया है। इसके माध्यम से प्राइवेट कंपनियों को स्टेशन कैंपस में यात्रियों के लिए सुविधाएं मुहैया कराने को अपना सीएसआर फंड से धन देने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके थ्रू मिले धन से प्लेटफॉर्म पर बैठने की कुर्सी, पंखा, पीने के पानी सहित अन्य सुविधाओं को डेवलप किया जाएगा।

ताकि पैसेंजर्स को न हो परेशानी

रेलवे को कंपनियों के सीएसआर फंड से मिलने वाला धन पैसेंजर्स के लिए सुविधा बढ़ाने पर खर्च किया जाएगा। इससे स्टेशन पर शौचालयों के निर्माण, निशुल्क वाई-फाई उपलब्ध कराने, नागरिकों की ई-सेवा के लिए कियॉस्क बनाने, प्लास्टिक की बोतल को नष्ट करने वाली मशीन, स्टील की बेंच और कूड़ादान, पंखा, महिलाओं के पैड मशीन सहित यात्रियों की सहूलियत के लिए अन्य सुविधाएं डेवलप किया जाएगा। यानी अब रेलवे कंपनियों के सोशल रेस्पांसबिलिटी फंड के माध्यम से स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाएगा।

पब्लिक से भी लेंगे धन

एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशन पर भी पैसेंजर्स के लिए सुविधा बढ़ाने के लिए लोगों से मदद लिया जाएगा। इस कार्य में विभिन्न कंपनियों से फंड लेने के अलावा पब्लिक से भी सहयोग लिया जाएगा। इस क्रम में वाराणसी कैंट स्टेशन पर पैसेंजर्स के बैठने के लिए बेंच लगाने के लिए कंपनियों की मदद ली गयी थी। अब इस कवायद को बड़े पैमाने पर आजमाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही अन्य स्टेशंस पर भी इस प्रयोग से अमेनटीज बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। खास बात यह कि इससे वाराणसी के उन स्टेशंस को सबसे ज्यादा फायदा होगा जहां पैसेंजर्स अमेनटीज का नामोनिशान नहीं है।