-निराला नगर स्थित विशाल ग्राउंड में 100 एकड़ जमीन पर रेलवे लाएगा हाउसिंग प्रोजेक्ट

- लैंड यूज चेंज करने के लिए रेलवे ने केडीए को दी अप्लीकेशन, जमा की प्रॉसेसिंग फीस

KANPUR: शहर में पहली बार रेलवे मेगा हाउसिंग प्रोजेक्ट लाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए उसने लंबे समय से उजाड़ पड़े पराग डेयरी से सटे निराला नगर स्थित ग्रांउड को चुना है। ग्राउंड की 100 एकड़ जमीन पर रेलवे हाउसिंग प्रोजेक्ट लाएगा। इसके लिए रेलवे के ऑफिसर्स जमीन का लैंड यूज चेंज कर रेजीडेंशियल कराने में जुटे हुए हैं। उन्होंने इसके लिए केडीए में अप्लीकेशन देने के बाद प्रोसेसिंग फीस भी जमा कर दी है। केडीए भी अगली बोर्ड मीटिंग में इस प्रपोजल पर मोहर लगाने की तैयारी कर रहा है।

वर्तमान में भू प्रयोग है रेलवे

गोविन्द नगर से बर्रा बाईपास जाने वाली फोरलेन रोड पर स्थित निराला नगर में रेलवे की 100 एकड़ जमीन है। जो कि जूही कला और अमरामऊ गांव की कई आराजियों की जमीन है। फिलहाल इस जमीन का भू प्रयोग रेलवे है। आबादी के बीच खाली उजाड़ पड़ी इस विशाल जमीन को देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। पूरे साउथ सिटी में खाली पड़ी इतनी बड़ी जमीन नहीं है। फिलहाल इस जमीन का कुछ हिस्सा रैलियों, शादी समारोह, सर्कस आदि कार्यक्रमों में इस्तेमाल हो रहा है। इस जमीन पर प्रधानमंत्री मोदी की रैली भी हो चुकी है।

बगैर परिवर्तन खुद बना सकता है कॉलोनी

मौजूदा समय में निराला स्थित इस जमीन का भू प्रयोग रेलवे है। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक इस भूप्रयोग पर रेलवे अपने इम्प्लाइज- ऑफिसर्स के लिए भी कॉलोनी या हाउसिंग प्रोजेक्ट ला सकता है, या फिर रेलवे यूज से संबंधित अन्य कार्यो के लिए उपयोग कर सकता है। पर इस जमीन पर दूसरों के लिए हाउसिंग प्रोजेक्ट तभी लाया सकता है, जबकि रेलवे से भू प्रयोग आवासीय करा लिया जाए। शायद यही वजह है कि रेलवे खाली, उजाड़ पड़ी जमीन का हाउसिंग प्रोजेक्ट में इस्तेमाल करने के लिए केडीए से भूप्रयोग परिवर्तन करा रहा है।

भू प्रयोग परिवर्तन के लिए फीस जमा की

पिछले दिनों केडीए को रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण के महाप्रबन्धक संजय साहू की तरफ जमीन का भू प्रयोग रेलवे से आवासीय में चेंज कराने के लिए अप्लीकेशन दी गई। केडीए ने इसके लिए उन्हें प्रॉसेसिंग फीस की जानकारी दी। इस महाप्रबन्धक की तरफ से 39 हजार रुपए का चेक भी जमा कर दिया गया है।

रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण के महाप्रबन्धक ने भू प्रयोग रेलवे से आवासीय कराने के लिए अप्लीकेशन दी है। साथ ही प्रॉसेसिंग फीस के रुप में 39 हजार रुपए भी जमा कर दिए है। भूप्रयोग परिवर्तन के लिए नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

ज्योति प्रसाद, टाउन प्लानर केडीए