- अब रेलवे का मेंटीनेंस पर होगा पूरा जोर, मरम्मत के लिए मिलेगा ब्लॉक

- निचले स्तर तक के कर्मचारियों से मेंटीनेंस को लेकर ली जाएगी सलाह

- नई योजनाएं नहीं बल्कि पुराने सिस्टम को दुरुस्त करेगा रेलवे

KANPUR। लगातार ट्रेन हादसों के बाद रेलवे भी सचेत हो गया है। स्थितियों को भांपते हुए अब हवा हवाई योजनाओं को छोड़कर रेलवे सेफ्टी व ट्रैक मेंटीनेंस पर ध्यान देगा। नई योजनाओं के बजाए पुराने सिस्टम को बेहतर करने का काम करेगा। ट्रैकों का मेंटीनेंस होगा, इसके लिए ब्लाक भी दिए जाएंगे। इस बात की पुष्टि सैटरडे को उस वक्त हो गई जब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्रि्वनी लोहानी कानपुर सेंट्रल का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने साफ किया कि रेलवे की प्राथमिकता पैसेंजर्स की सेफ्टी है। इसके लिए सीनियर्स से लेकर जूनियर्स तक से जानकारी कर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

चेयरमैन ने माना, रेलवे की छवि हुई धूमिल

आए दिन हो रही ट्रेन दुर्घटनाओं को देखते हुए सेफ्टी के प्रति रेलवे की छवि प्रभावित हुई है। यह बात खुद रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्रि्वनी लोहानी ने एक्सेप्ट की। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इसके बाद भी रेलवे एक सेफ आर्गनाइजेशन है। यहां के सिस्टम बहुत सॉलिड हैं। ट्रेन दुघर्टनाएं आगे न हों, इसके लिए मेंटीनेंस के कार्य पर जोर दिया जा रहा है।

मेंटीनेंस के लिए मिलेगा पूरा टाइम

रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि रेलवे ट्रैकों के मेंटीनेंस करने के लिए मेंटीनेंस स्टाफ को पूरा समय देने का फैसला लिया गया है। स्टाफ को आवश्यकता अनुसार ब्लॉक दिया जाएगा। साथ ही मेंटीनेंस उपकरणों की आपूर्ति को लेकर भी रेलवे गंभीर हो चुका है। निचले स्तर के कर्मचारियों से बातचीत कर उनकी समस्या पूछी जा रही है। मेंटीनेंस कर्मचारियों के सामने आने वाली सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा।

बॉक्स

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से पैसेंजर्स की सेफ्टी को लेकर दो टूक सवाल किए। ि1जनके जवाब

सवाल: क्या रेलवे से सेफ्टी को लेकर तीन सालों में लिए गए फैसलों में चूक हुई है?

जवाब: जहां तक मेरा मानना है कि फैसलों में चूक नहीं हुई है। पैसेंजर्स की सेफ्टी को लेकर पूरा ध्यान रखकर ही फैसले लिए गए।

सवाल: अगर चूक हुई है तो क्या उन निर्णयों को बदला जाएगा?

जवाब: रेलवे अब एक्शन मोड पर आ गया है। मेंटीनेंस व सेफ्टी से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं पर गहन चिंतन कर उनको दूर करने का प्लान तैयार हो रहा है।