- अजबपुर में रेलवे ट्रैक के नीचे बनाया गया अंडरपास

- रेलवे से मिला था एनएच डिविजन को 6 घंटे का ब्लॉक

- अंडरपास के लिए दिल्ली से मंगाई गई थी हैवी क्रेनें

देहरादून: हरिद्वार बाईपास रोड पर अजबपुर में रेलवे ट्रैक के नीचे एनएच डिविजन ने महज पांच घंटे में अंडरपास तैयार कर दिया। रेलवे द्वारा एनएच डिविजन को इसके लिए 6 घंटे का ब्लॉक दिया गया था। इस दौरान ट्रेनों का संचालन बंद रहा। इतने कम समय में अंडरपास का निर्माण करना किसी चुनौती से कम नहीं था। एनएच डिविजन द्वारा 3 क्रेन, 5 पोकलेन, 2 जेसीबी और 100 मजदूर लगाकर अंडरपास तैयार किया गया।

6 घंटे का मिला था ब्लॉक

अजबपुर में आरओबी बनने के बाद हाईवे पर नीचे की तरफ से निकलने वाली एक लेन से अंडरपास के जरिये पैदल आवाजाही होगी, ताकि स्थानीय लोगों को लंबा फेरा लगाकर न जाना पड़े। रविवार को एनएच डिविजन डोईवाला को आरओबी की साइट पर अंडरपास के लिए रेलवे से 6 घंटे का ब्लॉक मिला था। सुबह 8.40 बजे से दोपहर 2:40 बजे तक काम किया गया। इसके लिए एनएच ने पहले ही कंक्रीट के ब्लॉक तैयार कर लिए थे। रेलवे की ओर से मिले ब्लॉक के दौरान इन्हें पटरी के नीचे स्थापित किया और रेलवे लाइन की मरम्मत की गई। इसके बाद ट्रेनों की आवाजाही भी शुरू करा दी गई। इतने कम समय में अंडरपास का निर्माण किसी चुनौती से कम नहीं था। डिविजन के एई प्रवीण सक्सेना ने बताया कि पांच घंटे में काम पूरा हो गया।

इतनी मशीनरी, मैन पावर

3 क्रेन

5 पोकलेन

2 जेसीबी

100 मजदूर

48 लाख दिल्ली से क्रेन हायर

अंडरपास बनाने के लिए रेलवे ट्रैक उठाने और ब्लॉक शिफ्ट करने के लिए दिल्ली से क्रेनें मंगवाई गई थीं। इनमें एक का वजन 350 टन, दूसरी 200 टन व तीसरी क्रेन का वजन 80 टन है। इन तीनों को 48 लाख रुपये में किराए पर लिया गया था।

अंडरपास का डिजाइन

10.5 मीटर- लंबाई

4 मीटर चौड़ाई

3 मीटर ऊंचाई

7 ब्लॉक हैं अंडरपास में

अब आरओबी के गार्डर रखे जाएंगे

अजबपुर फाटक के एक तरफ आरओबी तैयार हो गया है। फाटक के ऊपर के हिस्से पर लोहे के गार्डर रखे जाने हैं, इसके लिए रेलवे से 26 और 27 को ब्लॉक मांगा गया है। ब्लॉक मिलते ही गॉर्डर लगा दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि आरओबी का निर्माण नवंबर तक पूरा हो जाएगा।