RANCHI: राजधानी में फागिंग के नाम पर राशि की बंदरबांट करने वालों की अब खैर नहीं है। वहीं, रंगे हाथ गुरुवार को तेल चोरी करते पकड़े जाने के बाद रांची नगर निगम के अधिकारी भी एक्शन मोड में आ गए हैं। ऐसे में फागिंग वाली गाडि़यों में मीटर रीडिंग लगाने का आदेश दिया गया है। वहीं स्केल से तेल की भी मापी कराने को कहा गया है। इसके बाद अगर फागिंग के नाम पर गड़बड़ी पाई जाती है, तो संबंधित स्टोर इंचार्ज और स्टाफ पर गाज गिरेगी। बताते चलें कि दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने 12 जून को ही फागिंग के नाम पर एक लाख का डीजल खपत, फिर भी काट रहे मच्छर की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

मीटर रीडिंग से निकलेगा तेल का हिसाब

फागिंग के लिए पहले सभी गाडि़यों को तेल दे दिया जाता था। इसके बाद फागिंग के लिए गाडि़यां निकल जाती थी। लेकिन अब गाडि़यों की मीटर रीडिंग हर हाल में रिकार्ड की जाएगी। जिसकी मदद से तेल की खपत का हिसाब लगाया जा सकेगा। वहीं तेल बच जाने पर अगले दिन का काम लिया जाएगा। अलावा स्केल से हर दिन तेल की मापी भी की जाएगी ताकि मीटर रीडिंग में किसी तरह की गड़बड़ी होने की संभावना न हो।

हर दिन निकाल रहे तेल, फागिंग जीरो

रांची नगर निगम के बकरी बाजार स्टोर से हर दिन तेल की निकासी तो हो रही थी। लेकिन फागिंग वाली गाडि़यां कुछ गली-मोहल्लों को छोड़कर कहीं नहीं जा रही थी। इसके बाद गाडि़यों को वापस लाकर बकरी बाजार स्टोर में खड़ा कर दिया जाता था। हर दिन यहीं प्रक्रिया दोहराई जाती थी। इसके बाद भी मच्छरों से कोई राहत नहीं मिल रही थी।

वर्जन

तेल में गड़बड़ी पकड़ी गई है। अब इसके लिए प्लान तैयार किया जाएगा। फिलहाल मीटर रीडिंग और तेल की डेली मापी कराने को कहा गया है। इसके बाद संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।

-रामकृष्ण कुमार, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव आफिसर, आरएमसी