RANCHI: राजधानी में सफाई को लेकर रांची नगर निगम सख्त हो गया है। ऐसे में शहर की सफाई व्यवस्था करने वाली एजेंसी किसी भी हाल में डंडी नहीं मार सकेगी। वहीं मोहल्ले से हर दिन उठने वाले कचरे का रिकार्ड रहेगा। कचरा उठाने वाली गाडि़यों के आने और जाने की भी एंट्री की जाएगी। शहर की सफाई सुधारने को लेकर अपर नगर आयुक्त ने आरएमएसडब्ल्यू को कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिससे की सफाई में गड़बड़ी होने की आशंका पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। बताते चलें कि रांची नगर निगम ने अक्टूबर 2016 से मेकेनाइज्ड क्लीनिंग के तहत सफाई का काम आरएमएसडब्ल्यू को दे रखा है। इसके बावजूद शहर में सफाई दुरुस्त नहीं हो पाई है।

डोर टू डोर कलेक्शन में होगा सुधार

हर दिन सफाई के लिए वाडरें में एजेंसी की गाडि़यां जाती हैं, लेकिन कई मोहल्लों में गाडि़यां डोर टू डोर कलेक्शन ढंग से नहीं कर रही हैं। इस वजह से लोगों के घरों में ही कूड़ा पड़ा रहता है। इस व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब हर दिन गाडि़यों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। वहीं गाडि़यों में जीपीएस भी लगाने का आदेश दिया गया। इसके तहत गाडि़यों के आने और फिर वार्ड से जाने का समय लॉग बुक में लिखा जाएगा। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी मल्टीपरपज सुपरवाइजर को दी गई है ताकि डोर टू डोर कलेक्शन बेहतर ढंग से हो सके। इतना ही नहीं, लॉग बुक में मल्टीपरपज सुपरवाइजर और आरएमएसडब्ल्यू के सुपरवाइजर को भी सिग्नेचर करना होगा।

ब्लीचिंग का भी छिड़काव

कचरा उठाने के बाद एजेंसी को आसपास की भी सफाई करनी होगी। इसके लिए झाड़ू लगाना अनिवार्य किया गया है। वहीं सफाई के बाद कचरे वाली जगह पर ब्लीचिंग का भी छिड़काव किया जाएगा। इससे कीड़े-मकोड़े के पनपने की आशंका नहीं होगी। इसके अलावा रोड किनारे पड़े लकड़ी के टुकड़े, कपड़े या अन्य बेकार की चीजें होने पर उसका उठाव भी एजेंसी करेगी। इस काम के लिए नगर निगम और एजेंसी दोनों मिलकर अभियान चलाएंगे।

स्टाफ्स को मिलेगा आईकार्ड

शहर की सफाई में हजारों स्टाफ्स और मजदूर लगे हैं, लेकिन एजेंसी आजतक किसी को आईकार्ड जारी नहीं की है। इस वजह से उनकी पहचान करने में परेशानी हो रही है। ऐसे में एजेंसी को अब अपने सभी स्टाफ को आईकार्ड जारी करने को कहा गया है, ताकि निरीक्षण के दौरान यह पता चल सके कि एजेंसी के स्टाफ की कहां ड्यूटी लगी है। वहीं आईकार्ड मिलने से नगर निगम के स्टाफ्स की आसानी से पहचान हो सकेगी। एजेंसी और नगर निगम के स्टाफ्स दोनों की मिलाकर संख्या करीब दो हजार के पार है।

हर हफ्ते सफाई की समीक्षा

शहर की सफाई को लेकर रांची नगर निगम के अधिकारी रेस हो गए हैं। ऐसे में हर शनिवार को नगर निगम में समीक्षा बैठक होगी, जिसमें आरएमएसडब्ल्यू के अधिकारियों के साथ रांची नगर निगम इनफोर्समेंट सेल, वार्ड सुपरवाइजर, मल्टीपरपज सुपरवाइजर, स्वच्छ भारत मिशन के एडवाइजर समेत नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहेंगे। इससे सफाई के काम में आ रही समस्याओं की जानकारी ली जाएगी और उनकेनिपटारे के लिए भी विचार-विमर्श किया जाएगा।