RANCHI: राजधानी में प्री मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। जल्द ही मानसून की बारिश भी शुरू हो जाएगी। बरसात सिर पर है। इसके बावजूद सिटी में नालियों की सफाई का काम शुरू नहीं हो पाया है। घंटेभर की बारिश में ही नालियां ओवरफ्लो हो जा रही हैं। वहीं कई नालियों में सफाई के लिए स्लैब ही नहीं काटे गए हैं। इससे नाली का पानी रोड पर आ रहा है। ऐसे में रांची नगर निगम के सभी दावे फेल साबित हो रहे हैं। अब भी निगम के अधिकारी नींद से नहीं जागते हैं तो सिटी की पब्लिक को काफी जिल्लत झेलनी पड़ेगी।

कवर्ड नालियां जाम, कैसे हो सफाई

सिटी में सभी रोड में बड़े नालों का निर्माण कराया गया। लेकिन सफाई के लिए कहीं भी स्लैब नहीं छोड़ा गया। अब नालियां अंदर से जाम हो गई हैं। स्लैब नहीं होने के कारण सफाई भी नहीं हो पा रही है। इस वजह से सीवरेज का पूरा कचरा निकलकर बाहर रोड पर आ जाता है।

नहीं आई स्लैब काटने वाली मशीन

असिस्टेंट हेल्थ आफिसर ने कुछ दिनों पहले स्लैब काटने वाली मशीन मंगाने का दावा किया था। लेकिन एक हफ्ते बीत जाने के बाद भी कहीं स्लैब कटर मशीन नजर नहीं आ रही है। जब बारिश शुरू हो जाएगी तो मशीन मंगाने का क्या फायदा होगा।

नहीं उठ रहा गली के घरों से कचरा

नालियों के अलावा कचरा उठाव की भी व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। वीआइपी इलाकों को छोड़ गलियों से कचरा ही नहीं उठाया जा रहा है। इस वजह से कचरे का अंबार लगता जा रहा है। अब स्थिति यह है कि कचरा नहीं उठा तो मोहल्लों में महामारी का खतरा बढ़ जाएगा।

वर्जन

हमने टीम बनाकर काम बांट दिया है। मशीन से स्लैब काटकर सफाई की व्यवस्था की जाएगी, जाम होने पर नालियों में कुछ पता चल नहीं पाता। छह-छह फीट पर स्लैब काटे जाने से सारी परेशानी खत्म हो जाएगी। मजदूरों को छोटी नालियों की सफाई में लगा दिया गया है। एक हफ्ते के अंदर सबकुछ दुरुस्त हो जाएगा।

-डॉ। किरण, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर, रांची नगर निगम