रात्रि में ही सड़क जाम कर दिया
ranchi@inext.co.in
RANCHI : कांके थाना एरिया के नगड़ी में सोमवार की रात पतरातू की ओर से आ रहे एक तेज गति की अज्ञात कार द्वारा 5 लोगों को कुचले जाने (दो की मौत) को लेकर लोगों ने अपना गुस्सा रोड जाम कर निकाला। उन्होंने मृतक के परिजनों को मुआवजा देने व अन्य मांगों को लेकर रात्रि में ही सड़क जाम कर दिया था, वही मंगलवार सुबह 7 बजे से लेकर 10.30 बजे तक ग्रामीणों ने मुआवजा राशि सहित अन्य मांगों को लेकर नगड़ी के पास सड़क जाम कर दिया। 12 घंटे से रांची- पतरातू मार्ग जाम किए जाने की जानकारी मिलने पर कांके सीओ प्रभात भूषण सिंह बीडीओ ज्ञान शंकर जायसवाल, सिल्ली डीएसपी सतीश चंद्र झा मुख्यालय डीएसपी अमित कच्छप, कांके थाना इंस्पेक्टर राजीव रंजन और पिठोरिया थाना प्रभारी लालजी प्रसाद दलबल के साथ स्पॉट पर पहुंचे और लोगों को समझा-बुझाकर जाम हटवाया।

मांगा 10 लाख मुआवजा
ग्रामीण मृतक के परिजनों को 10-10 लाख मुआवजा घायल को तीन-तीन लाख रुपए, स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग कर रहे थे। पुलिस अधिकारियों ने आश्वाशन दिया कि जल्द ही उनकी मांगों की पूर्ति कर दी जाएगी। इसके बाद ही आवागमन सामान्य हो पाया प्रशासनिक अधिकारियों ने तत्काल मृतक के परिजनों को पारिवारिक सहायता राशि के रूप में 3.3 हजार रुपया नगद दिए मृतक के शव का रिम्स में पोस्टमार्टम हुआ इसके बाद गांव में ही इनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

भारी तादाद में पुलिस बल की तैनाती
ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए मौके पर भारी तादाद में पुलिस बल तैनात किया गया था। कई पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह मानने को तैयार नहीं थे.ग्रामीणों ने पुलिस अधिकारियों को साफ साफ कहा कि वह पीछे हट जाएं अन्यथा अगर ग्रामीण आक्रोशित हुए यह सड़क रणक्षेत्र बन जाएगा। रात दो बजे तक मान मनौव्वल का दौर चल रहा था। उस वक्त लोग मान गए, फिर भी मंगलवार की सुबह रोड जाम कर दिया।

स्कूलों में कर दी गई थी छुटटी
12 घंटे से लगे इस महाजाम की वजह से उस क्षेत्र में पड़ने वाले कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई। वहीं ग्रामीणों के द्वारा की गई इस नाकेबंदी से रांची से पतरातू तक ट्रकों की लंबी लाइन लग गई थी। डीएसपी वन अमित कच्छप ने बताया कि आश्वासन पर जाम समाप्त करवा लिया गया है।

मोरहाबादी से पकड़ाए तीन युवक, कार जब्त
धक्का मारने के बाद कार चालक मोरहाबादी की ओर आ गए थे। मोरहाबादी में भी ग्रामीण वहां उनलोगों के पीछे पहुंच गए थे। जिसे बाद में बरियातू थाना पुलिस की मदद से थाना लाया गया और कार को जब्त कर लिया गया।

घायलों का रिम्स में चल रहा इलाज
नगड़ी गांव में सोमवार रात लगभग 9 बजे एक अज्ञात कार ने 5 लोगों को रौंद दिया था । इस घटना में 17 वर्षीय राज टोप्पो और 12 वर्षीय अंकित भगत , 45 वर्षीय सुकरो लिंडा की मौत रिम्स ले जाने के क्त्रम में रास्ते में हो गई थी वही राहुल मिर्धा, राहुल टोप्पो घायल हो गए थे इनका इलाज रिम्स में चल रहा है।