RANCHI: हेल्थ डिपार्टमेंट की प्रिंसिपल सेक्रेटरी निधि खरे ने गुरुवार को सदर हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग में कंप्रीहेंसिव एबॉर्शन केयर यूनिट का उद्घाटन किया। जहां प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने के उपाय बताए जाएंगे। साथ ही अबॉर्शन को लेकर लोगों की काउंसेलिंग भी की जाएगी। इतना ही नहीं, राज्यभर के डॉक्टर्स की ट्रेनिंग भी इस मॉडल यूनिट में कराई जाएगी। इसमें डॉ। उमा और डॉ। रश्मि सिंह डॉक्टरों को ट्रेनिंग देंगी। ऐसे में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एबॉर्शन को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। मौके पर स्टेट आफिसर डॉ एसके सिंह, सिविल सर्जन डॉ। विजय बिहारी प्रसाद, हॉस्पिटल मैनेजर अंतरा झा, डीआरसीएचओ समेत काफी संख्या में डॉक्टर्स और स्टाफ्स मौजूद थे।

साफ-सफाई पर दें ध्यान

निधि खरे ने डॉक्टर्स को यूनिट की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। साथ ही कहा कि इस मॉडल यूनिट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों को दी जाए। वहीं सिविल सर्जन ने बताया कि इस सेंटर में एबॉर्शन को लेकर जानकारी दी जाएगी। चूंकि कई बार न चाहते हुए भी महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं। या फिर ध्यान न देने की वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान चोट लग जाती है। तब एबॉर्शन को लेकर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में यूनिट में उनकी समस्याओं का समाधान एक्सपर्ट करेंगी।

डे केयर में मरीजों का जाना हाल

प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने इस दौरान डे केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। वहीं मरीजों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में मरीजों और उसके परिजनों से जानकारी ली। सिविल सर्जन ने उन्हें बताया कि डे केयर सेंटर शुरू होने के बाद से अब तक 122 बच्चों का ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया जा चुका है। वहीं मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की जा रही है।