RANCHI : रांची जिले के लिए ये दिवाली बेहद खास रहेगी, क्योंकि घर घर रौशन होगा। हर घर को बिजली कनेक्शन देने का काम 6 नवंबर के पहले पूरा कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि इसी दिन मुख्यमंत्री रघुवर दास अनगड़ा प्रखंड में आयोजित होने वाले एक समारोह में रांची को पूर्ण विद्युतीकृत जिला होने का ऐलान करेंगे। इस तरह रांची में गांव-मोहल्ले, बस्ती समेत रिमोट एरियाज के सभी हाउस होल्डर्स के घर पर बिजली के बल्ब जलते नजर आएंगे।

कनेक्शन देने का चल रहा अभियान

रांची जिले में टोटल 6 लाख आठ हजार 182 हाउसहोल्ड को बिजली का कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से करीब 6 लाख लोगों को बिजली का कनेक्शन मिल चुका है। एक सप्ताह के अंदर बाकी बचे 8 हजार लोगों को भी बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा। 6 नवंबर के पहले भी लोगों को चाहे शहरी क्षेत्र में हो या ग्रामीण क्षेत्र में सभी लोगों को बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा। हर किसी के घर में बिजली का कनेक्शन देने के लिए बिजली वितरण निगम द्वारा दिन रात काम किया जा रहा है।

हर दिन 1000 घरों को बिजली कनेक्शन

बिजली विभाग के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार ने बताया कि दीनदयाल योजना और सौभाग्य योजना के तहत रांची जिले के सभी हाउसहोल्ड को बिजली का कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए हर दिन करीब 1000 लोगों को कनेक्शन दिया जा रहा है। 6 नवंबर को रांची जिला को पूर्ण विद्युतीकरण जिला घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोगों को खोज -खोज कर बिजली का कनेक्शन दिया जा रहा है।

2 साल पहले शुरू हुई थी योजना

रांची जिले को पूरी तरह से विद्युतीकरण करने के लिए दो साल पहले यह योजना शुरू की गई है। तय समय के अंदर ही यह कार्य पूरा कर लिया गया है, अब मुख्यमंत्री द्वारा 6 नवंबर को रांची जिले का पूर्ण विद्युतीकरण जिला घोषित किया जाएगा।