लोगो: याद रहेगा 2017

स्लग: नगड़ी हादसा, डॉ1टरों के टेरर कने1शन ने किया शर्मसार, कुंदन पाहन का सरेंडर बड़ी उपल4िध

>kuber@inext.co.in

RANCHI(17 Dec): वर्ष 2017 को जाने के लिए अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। इस साल राजधानी में कई घटनाएं हुईं, जो चर्चित रहीं और लोगों की जुबां पर भी है। कुछ मामलों में पुलिस ने जान जोखिम में डालकर सफलता तो हासिल कर ली, लेकिन कुछ मामलों का अब भी खुलासा नहीं हो पाया है। इस दौरान जहां एक ओर डायन बिसाही के नाम पर महिलाओं की सामूहिक हत्या के दोषियों को सजा हुई, तो दूसरी ओर दुर्दात नक्सली कुंदन पाहन ने पुलिस के समक्ष हथियार डाले। वहीं, करीब 4 करोड़ के मनी लांड्रिंग मामले में पूर्व मंत्री को सजा सुनाई गई।

1. 5 महिलाओं की हत्या में 40 गुनाहगारों को सजा

7 अगस्त 2015 को मांडर में एक साथ पांच महिलाओं की हत्या कर दी गई थी। डायन-बिसाही कुप्रथा के इस मामले में 40 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। अपर न्यायायुक्त एमसी वर्मा की अदालत ने आरोप तय किया। इस दौरान सभी आरोपी न्यायालय में सशरीर उपस्थित थे। मामले में मांडर थाने में 49 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

2. एक साथ उठे 8 जनाजे, रो पड़ी नगड़ी

24 अप्रैल कांके थाना क्षेत्र के नगड़ी के लिए ब्लैक डे रहा। एक साथ आठ परिवारों से निकलनेवाला आठ लोगों के जनाजे ने पूरे जिले को हिला कर रख दिया। इसमें छह बच्चों समेत आठ लोगों की जिंदगी खत्म हो गई। यह सब पिठोरिया के पतरातू घाटी में स्टेट हाईवे पर बराती बस पलट जाने से सड़क हादसे में हुआ। इस दर्दनाक लम्हे से पूरा गांव स्तब्ध था और सिर्फ आ रही थी रोने की आवाजें। सभी शादी में शरीक होने के लिए पतरातू के गेगदा गांव जा रहे थे। शराबी बस चालक और खलासी ने अपनी जिंदगी तो बचा ली, लेकिन, कई लोगों की दुनिया उजाड़ दी।

3. माओवादी एरिया कमांडर कुंदन का सरेंडर

तमाड़ विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड समेत दर्जनों हत्याकांड के आरोपी पांच लाख के ईनामी माओवादी कुंदन पाहन का सरेंडर झारखंड पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि रही। मोस्ट वांटेड कुंदन पाहन के सरेंडर करने का मामला चर्चित हो गया। इससे ज्यादा चर्चा उसे झारखंड पुलिस का आईकॉन बनाने को लेकर हुई। कुंदन पर वर्ष 2008 में बुंडू डीएसपी प्रमोद हत्याकांड, विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड, 2007 में आईसीआईसीआई बैंक के पांच करोड़ रुपए लूटकांड आदि का आरोप है।

4. दो डॉक्टरों पर आतंकियों से सांठगांठ का आरोप

बरियातू में रहनेवाले डॉ सैय्यद एजाज हाशमी व उसके दोस्त डॉ शोएब अख्तर का आतंकियों से सांठगांठ रखने का मामला सामने आया। पटना बम विस्फोट कांड के मुख्य सूत्रधार हैदर उर्फ ब्यूटी से संपर्क व उसके लैपटॉप के बारे में जानकारी लेने के लिए एनआईए ने सम्मन भेजा था। दोनों को 18 जनवरी को पटना के एनआईए की अदालत में पेश होने के लिए कहा गया था। डॉक्टर के आतंकियों से संबंध होने को लेकर काफी चर्चा हुई थी।

5. पूर्व मंत्री हरिनारायण राय को सात साल सजा, पांच लाख जुर्माना

मनी लांड्रिंग मामले में पूर्व मंत्री हरिनारायण राय को सात वर्ष की सश्रम कैद की सजा सुनाई गई। साथ ही पांच लाख रुपए जुर्माना भी लगाया गया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के विशेष न्यायाधीश बीके तिवारी की अदालत ने हरिनारायण राय को पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट) की धारा चार में दोषी पाते हुए सजा सुनाई। हरिनारायण राय के खिलाफ तीन करोड़ 72 लाख 54 हजार 116 रुपये का मनी लांड्रिंग का आरोप था। तत्कालीन मुख्यमंत्री मधु कोड़ा सरकार के दौरान हरिनारायण ने अपने मंत्रित्व काल (2005 - 2008) के बीच मनी लांड्रिंग किया।