RANCHI : अब जनवितरण के लाभुकों को ऑन दि स्पॉट राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। जिला प्रशासन ने लोगों की सहूलियत के मद्देनजर आठ विशेष कैटेगरी निर्धारित किए हैं। इन कैटेगरी में आने वाले लोगों को चिन्हित कर उन्हें पीला कार्ड दिया जाएगा। प्रशासन की इस पहल से जिन्हें पीडीएस राशन की अत्यधिक जरुरत है, उन्हें तो राशन मिल ही सकेगा, साथ ही गंभीर रोगों से ग्रस्त लोग देशभर के निजी व सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने में 80 प्रतिशत तक रिबेट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

किन्हें मिलेगा फायदा

जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि जो भी व्यक्ति इन 8 कैटेगरी में शामिल रहा उसे बिना किसी विशेष जांच के राशन कार्ड निर्गत किया जाएगा। इनमें दिव्यांग, कुष्ठ कैंसर रोगी, भिखारी, मेहतर, बेदिया, मछुवा, मिर्धा और गरीब विधवा के लिए यह सुविधा दी गई है।

बैंक पासबुक व आधार की जरूरत

डीएसओ नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि पीला कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बैंक पासबुक और आधार कार्ड होना चाहिए। इसी आधार पर उनका राशन कार्ड निर्गत कर दिया जाएगा। इसके अलावा गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों पास संबंधित इलाज के पूरे दस्तावेज होने चाहिए।

2300 लाभुकों के कार्ड का बदला कलर

जिला प्रशासन ने अभियान चलाकर करीब 2300 से अधिक लोगों के लाल कार्ड को पीला कार्ड में बदला है। पीला कार्ड मिल जाने के बाद अब वह लोग देश के कई निजी व सरकारी दोनों तरह के अस्पतालों में अपना इलाज करा पा रहे हैं। लाल कार्ड होने से उन्हें केवल राज्य के भीतर सरकारी अस्पतालों में ही इलाज की सुविधा मिल पा रही थी, लेकिन पीला कार्ड से वह देश के किसी भी हॉस्पिटल में इलाज करा पा रहे हैं। इतना ही नहीं, सिटी के करीब 100 से ज्यादा कैंसर के रोगियों का इलाज पीला कार्ड के कारण देश के कई कैंसर अस्पतालों में शुरु हो गया है।