- डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में आई तीन दर्जन से अधिक शिकायतें

- जिला प्रशासन के निर्देश पर बनाई गई जांच कमेटी

केस 1
कैंपियरगंज के रहने वाले राजू साहनी पुत्र भगवती सहानी ने मुख्यमंत्री से शिकायत की है कि कर्मा भारत गैस एजेंसी कैंपियरगंज के प्रोपराइटर अमित कुमार पासवान इस योजना के तहत गैस कनेक्शन देने के एवज में उपभोक्ताओं से 1400 से 2000 रुपए तक वसूल रहे हैं। उन्होंने इस मामले में कार्रवाई के लिए गुहार लगाई है।

केस 2
खोराबार एरिया के रहने वाले रामकेवल ने डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में शिकायत दर्ज कराई है कि उज्ज्वला गैस कनेक्शन के लिए जब वह गैस एजेंसी पर गए तो उनसे पैसे की डिमांड की गई। शिकायत दर्ज कराने की बात कही तो संबंधित गैस एजेंसी का कर्मचारी मनमानी पर उतारू हो गया। इस मामले में डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट की तरफ से जांच भी शुरू कर दी गई है।

केस 3
झुंगिया के रहने वाले विष्णु कुमार ने चरगांवा स्थित गैस एजेंसी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें उज्ज्वला गैस कनेक्शन नहीं दिया गया है। जबकि वे एक महीने से चक्कर लगा रहे हैं। पहले जाने पर गैस एजेंसी संचालक ने कनेक्शन नहीं होने की बात कहकर वापस लौटा दिया, लेकिन बार-बार जाने पर एक फॉर्म दिया और पैसे की मांग करने लगा। जबकि कनेक्शन फ्री ऑफ कास्ट है। इसकी शिकायत डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में की है।

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR :
रसोई के लिए फ्री में मिलने वाले उज्ज्वला कनेक्शन के नाम पर शहर के कुछ गैस एजेंसी संचालक धन उगाही का खेल चला रहे हैं। यह हम नहीं बल्कि डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में आने वाली शिकायतें बोल रही हैं। तीन दर्जन से ज्यादा ऐसी शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन की तरफ से डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर को निर्देश दिया गया है कि वे कमेटी बनाकर संबंधित गैस एजेंसीज के खिलाफ कार्रवाई करें।

खुलेआम कर रहे हैं मनमानी
बता दें, प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त में कनेक्शन वितरण किया जाना है। शुरुआती दिनों में कैंप लगाकर पात्रों को मुफ्त में कनेक्शन भी धड़ल्ले से दिए गए। गोरखपुर जिले में करीब 25 हजार से ज्यादा गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं। जो भी पात्र हैं वे आसानी से गैस एजेंसी जा कर योजना का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। लेकिन यहां के कुछ गैस एजेंसी संचालक कनेक्शन देने के नाम पर धन उगाही कर रहे हैं। इसकी शिकायत सामन आते ही डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट के कान खड़े हो गए हैं। तीन दर्जन से ज्यादा शिकायतों पर अधिकारियों ने कार्रवाई का पूरा मन बना लिया है। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से भी सख्त निर्देश जारी कर दिया गया है कि वे धन उगाही करने वाले गैस एजेंसी संचालकों के खिलाफ तत्काल जांच कर मामले में सख्त कार्रवाई करें।

उज्ज्वला गैस कनेक्शन फ्री ऑफ कॉस्ट है। गैस एजेंसी संचालकों द्वारा धन उगाही की मिलीं शिकायतों पर जांच कर कार्रवाई जारी है.
- आनंद कुमार सिंह, डीएसओ