RANCHI: रांची नगर निगम टैंकर से राजधानी के लोगों को पानी पिला रहा है। लेकिन निगम की अपने ही बोरिंग में पानी का लेयर ठीक नहीं है। इससे पानी की सप्लाई में दिक्कत हो सकती है। चूंकि रांची नगर निगम ने अपने स्टोर से लेकर आफिस तक में कहीं भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं कराया है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि नगर निगम दूसरों से रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं कराने पर जुर्माना वसूलता है, लेकिन निगम पर जुर्माना कौन लगाएगा।

ग्राउंड वाटर रिचार्ज की व्यवस्था नहीं

सिटी में पानी की सप्लाई के लिए रांची नगर निगम ने डोरंडा आफिस, बकरी बाजार स्टोर, चांदनी चौक, लटमा रोड, सेंट जॉन्स स्कूल और हरमू एमटीएस के पास रीफिलिंग प्वाइंट बनाए है, जहां निगम ने डीप बोरिंग कराई है। इन सभी बोरिंग से हर दिन लाखों लीटर पानी निकाला जाता है। सुबह से लेकर रात तक मोटर चलता रहता है, ताकि टैंकर भरकर सिटी में पानी की सप्लाई हो सके। लेकिन ग्राउंड वाटर रिचार्ज करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। और न ही बेकार जाने वाले पानी को रीस्टोर करने का कोई उपाय निगम ने किया है। कई बार तो मोटर का पानी बेकार में ही बहता रहता है।

बॉक्स।

सिर्फ हरमू रीफिलिंग प्वाइंट का लेयर अच्छा

पानी की रेगुलर सप्लाई के लिए बकरी बाजार में एक और बोरिंग कराई गई है। इसमें पानी का लेयर ठीक नहीं है। वहीं डोरंडा में भी पानी की स्थिति कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है। ऐसे में सिटी में पानी की सप्लाई का पूरा दारोमदार हरमू रीफिलिंग प्वाइंट पर ही है। वहीं सबसे ज्यादा पानी भी उसी प्वाइंट से निकाला जाता है। इससे कभी भी पानी का लेयर खत्म हो सकता है।