RANCHI Ñ 29 व 30 नवंबर को रांची में होने वाली दो दिवसीय ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट की थीम आर्गेनिक खेती होगी। बुधवार को झारखंड मंत्रालय में एग्रीकल्चर समिट और राज्य स्थापना दिवस की तैयारियों को लेकर हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस बाबत निर्देश दिए.मुख्यमंत्री ने कहा कि एग्रीकल्चर समिट में अच्छा काम करने वाले किसानों, फूड प्रोसेसिंग इकाईयों के प्रतिनिधियों को बुलाएं और उनके अनुभव साझा करें। जो राज्य कृषि के क्षेत्र में अच्छा कर रहे हैं, उन राज्यों के कृषि मंत्री व उनकी टीम को भी आमंत्रित करें। कृषि क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों को बुलाया जाए।

फूड प्रोसेसिंग का बनेगा हब

समिट की तैयारियों को लेकर राज्य के हर जिले में रोड शो करें। सीएम ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में झारखंड को पूर्वी भारत का हब बनाने का लक्ष्य है। इस मौके पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नौ अक्टूबर को नई दिल्ली में रोड शो का आयोजन किया जाएगा। इसमें विदेश मंत्रालय के सहयोग से विभिन्न देशों के राजदूतों को भी न्योता दिया गया है।

एक पखवाड़े तक मनेगा राज्य स्थापना दिवस समारोह

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि एक नवंबर से शुरू होनेवाले स्थापना दिवस पखवाड़े की तैयारी पहले से ही करें। हर दिन कुछ न कुछ अभियान चलाया जाए। इस बार कृषि को स्थापना दिवस के केंद्र में रखें। राज्य भर के किसानों को इसमें शामिल करें।

----------