-जनवरी में हुए 9 हादसों की रिपोर्ट में ज्यादातर में बताई दूसरों की गलती

-पुलिस एफआईआर में रोडवेज बसों के ड्राइवर आरोपी

बरेली-हादसों में रोजाना लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। रोडवेज बसों में स्पीड गवर्नर लगाने के आदेश हैं, इसके बावजूद आए दिन रोडवेज बसों से हादसे हो रहे हैं, लेकिन इन हादसों को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरसीटीसी) के अधिकारी दूसरे वाहन चालक या फिर सवारी को ही जिम्मेदार ठहराते हैं। हर मामले में रोडवेज चालक की गलती न होना सोचने वाली बात है। साथ की जांच रिपोर्ट बनाने वाली टीम पर भी सवाल खड़े होते हैं कि यह कैसे संभव है। वहीं हादसों को लेकर बरेली रीजन से जनवरी माह की जो रिपोर्ट भेजी गई है, वह तो कुछ ऐसी ही हकीकत बयां कर रही है। बरेली रीजन की बसों से प्रदेश के अलग-अलग शहरों में 9 हादसे हुए, लेकिन किसी भी हादसे में रोडवेज बस के ड्राइवर की गलती ही नहीं दिखायी गई।

10 बिंदुओं पर भेजी जाती है रिपोर्ट

हादसे की रिपोर्ट 10 बिंदुओं में रीजनल मैनेजर (आरएमम) के द्वारा मुख्य प्रधान प्रबंधक को भेजी जाती है। इसके तहत किस रीजन की बस है, बस का नंबर क्या था, हादसा कहां हुआ, हादसे में किसकी मौत हुई व अन्य डिटेल भेजी जाती है। इन सारी वजहों की हर महीने रिपोर्ट भेजी जाती है। इसी के तहत जनवरी में हुए हादसों की रिपोर्ट भेजी गई, जिसमें 9 हादसों में से 5 में ड्राइवर की कोई गलती नहीं थी, 2 में कोई रिपोर्ट नहीं है क्योंकि यह लोग पैदल थे। एक में समझौते व एक अन्य रिपोर्ट भेजी गई है।

इन हादसों की भेजी गई रिपोर्ट

-11 जनवरी को बुलंदशहर जिले के अहमदगढ़ थाना अंतर्गत खुदडि़या पुल के पास बरेली डिपो की बस की टक्कर से दो साइकिल सवारों की जान चली गई। इस मामले में साइकिल सवार की गलती से हादसा बताया गया।

-14 जनवरी को गाजियाबाद के लालकुआं में बदायूं डिपो की बस की टक्कर से एक शख्स घायल हो गया, लेकिन इस मामले में समझौता हो गया।

-21 जनवरी को नवाबगंज में पीलीभीत हाइवे पर आर्य पेट्रोल पंप के पास रुहेलखंड डिपो की बस की टक्कर से मैजिक सवार अरविंद कुमार और जसवीर की मौत हो गई और बच्चे समेत 5 घायल हो गए। इसमें बताया गया कि टाटा मैजिक ने बस में आकर टक्कर मार दी।

-23 जनवरी को पीलीभीत में बरखेड़ा चीनी मिल के पास आगे जा रही कार को रोडवेज बस ने टक्कर मार दी। रिपोर्ट में बताया गया कि अचानक कार के ब्रेक लगाने की वजह से हादसा हो गया।

-26 जनवरी को बदायूं में लालपुल तिराहा के पास बदायूं डिपो की बस की टक्कर से एक राहगीर घायल हो गया। मामले में कोई रिपोर्ट नहीं दी गई।

-27 जनवरी को रामपुर के मिलक में क्योरार बाईपास मोड़ पर बरेली डिपो की बस की टक्कर से बाइक सवार एक शख्स की मौत हो गई और एक महिला घायल हो गई। इसमें कंडक्टर के बयान के आधार पर हादसा बाइक सवार की गलती से बताया गया।

-28 जनवरी को रामपुर में सिविल लाइंस थाना अंतर्गत रामपुर पनवडि़या के पास रुहेलखंड डिपो की बस की टक्कर से बाइक सवार एक शख्स की मौत हो गई और एक घायल हो गया। कंडक्टर के मुताबिक वाहन बाइक से दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

-28 जनवरी को आनंद बिहार बस स्टेशन पर पीलीभीत डिपो की बस से कुचलने से एक शख्स की मौत हो गई। इसकी वजह यात्री का चलती बस में चढ़ने का प्रयास बताया गया।

-30 जनवरी को गुन्नौर से दो किमी आगे बस की चपेट में आने से एक शख्स घायल हो गया। हालांकि इस मामले में कोई रिपोर्ट नहीं दी गई।

मौके पर टीम जाकर निरीक्षण करती है। जिस भी वाहन की गलती होती है, उसी के आधार पर रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाती है।

अमर नाथ मेहता, एसएम बरेली यूपीएसआरटीसी