-दो माह से बंद है रोडवेज बनारस की काठमाण्डू जाने वाली वाल्वो मैत्री बस सेवा

-यात्रियों की बढ़ी परेशानी, खल रही बस संचालन की कमी

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की नेपाल से मित्रता निभाई नहीं जा रही है. पिछले दो माह से बनारस-काठमाण्डू बस सेवा पर बे्रक लग गया है. पिछली प्रदेश सरकार में शुरू हुए भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा में वन साइडेड मित्रता निभाई जा रही है. सिर्फ नेपाल, काठमाण्डू की बस ही बनारस से अप-डाउन कर रही और बनारस रोडवेज अपनी बस नहीं चला रही है. हेडक्वार्टर से बस नहीं मिलने के कारण इस यात्री सहित टूरिस्ट बेहतरीन बस सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. जबकि यह सीजन टूरिस्टस फ्लो के लिए लिहाज से सबसे मुफीद माना जाता है. बनारस से काठमाण्डू अप-डाउन करने वालों की संख्या काफी अधिक है. जिन्होंने भारत की वाल्वो बस से जर्नी किया है उन्हें यह कमी काफी खल रही है.

हेडक्वार्टर नहीं ले रहा दिलचस्पी

काठमाण्डू के लिए बस संचालन जारी रखने के लिए रोडवेज बनारस डिविजन ने मुख्यालय को लेटर भेजा है. परंतु अभी तक मुख्यालय की ओर से कोई जवाब ही नहीं मिला है. यही वजह है कि दो माह से लगातार बनारस से बस सेवा बंद पड़ी है. इससे बनारस डिविजन के इनकम पर भी असर पड़ रहा है. जबकि पीएम मोदी का ससंदीय क्षेत्र और सीएम योगी के प्रमुखता वाले जिला बनारस में परिवहन निगम विभाग ने आंखे मूंद रखी है.

काठमाण्डू से आ रही वाल्वो

नेपाल की ओर से वाल्वो बस चल रही है. काठमाण्डू से बनारस आने के बाद यहां से वापस काठमाण्डू जाती है. यह बस रात दस बजे कैंट रोडवेज बस स्टेशन से चल रही और दूसरे दिन दोपहर में दो बजे काठमाण्डू पहुंचा रही है. उधर, उसी दिन यह बस शाम को छह बजे काठमाण्डू से चलकर दूसरे दिन सुबह दस बजे बनारस पहुंच रही है. इसका किराया सिर्फ 1330 रुपये प्रति यात्री है.

टूरिस्ट्स फ्लो अधिक

गर्मियों में काठमाण्डू जाने वाले वाले यात्रियों की संख्या अधिक है. रोडवेज बस स्टेशन पर नेपाल की बस में एडवांस बुकिंग हो रही है. यदि आप तत्काल काठमाण्डू जाना चाहे तो मुमकिन नहीं है. दो या तीन दिन बाद बस में सीट मिल सकेगी. बनारस रोडवेज की वाल्वो बस थी तो यह दिक्कतें यात्रियों को नहीं आती थी.

रूट

-बनारस-आजमगढ़-गोरखपुर-सोनौली के रास्ते काठमाण्डू

किराया

1330

समय जर्नी

16-17 घंटे

04 मार्च

2015 में हुई भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा की शुरूआत

काठमाण्डू बस संचालन के लिए हेडक्वार्टर को लेटर लिखा गया है. उम्मीद है कि जल्द ही बस उपलब्ध करा दी जाएगी.

केके शर्मा, आरएम

रोडवेज, बनारस डिविजन