ALLAHABAD: कुंभ में पर्यटकों को पेइंग गेस्ट योजना के तहत ठिकाना प्रदान किया जाएगा। इसके लिए अस्थाई पंजीयन के निर्देश डीएम सुहास एलवाई ने हेरिटेज होटल पॉलिसी के लिए हुई बैठक में दिए। इस दौरान इलाहाबाद के सगुन निलयम, जगराम चौराहा एवं बड़ी कोठी दारागंज को हेरिटेज होटल पॉलिसी के अन्तर्गत पंजीयन हेतु समिति के सदस्यों से चर्चा की गई।

अन्य भवनों को किया जाए शामिल

डीएम द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट को पंजीयन की कार्रवाई के लिए केवल दो भवनों के अतिरिक्त जिले के अन्य भवनों को इस योजना में सम्मिलित कराये जाने के निर्देश दिए। साथ ही पेइंग गेस्ट योजना में अस्थाई पंजीयन कराये जाने के भी निर्देश प्रदान किये गये। उप निदेशक पर्यटन से अपेक्षा की गई कि पेइंग गेस्ट योजना में अधिक से अधिक भवनों को सूचीबद्ध कराने और विभिन्न सुविधा हेतु इलाहाबाद के लोगों को अतिथ्य सेवा में आच्छादित कराने का कार्य किया जाए।

क्लबों को जोड़ने के आदेश

साथ ही विभिन्न प्रकार के सेवाओं के लिये इलाहाबाद के विभिन्न सिविल सोसायटी संगठनों होटल एशोसिएशन, ट्रेवल एंड टूर एशोसिएशन, रोटरी एशोसिएशन, व्यापार मंडल, लायन क्लब, इनरव्हील क्लब, टैक्सी टैंपो एसोसिएशन को जोड़ने की बात कही। कहा कि इलाहाबाद की जनता अतिथि देवो भव की तर्ज पर तीन सेवाएं खानपान, रहने व ट्रांसपोर्ट की सेवा पर्यटकों को प्रदान करे। डीएम ने पिछले कुंभ में प्रदान की गई सेवाओं की भी जानकारी ली।