ज्वाइंट रिव्यू मिशन की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

शासन ने जारी किए नए मानक, करना होगा पालन

Meerut। बेसिक प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील प्रोवाइड कराने में ही झोल नहीं होता है, बल्कि स्कूल की दीवारों पर मिड डे मील मेन्यू भी गोल हो रहा है। केंद्र सरकार की ओर से 11वीं ज्वाइंट रिव्यू मिशन की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। जिसके बाद शासन ने तुरंत ही मानक दीवार पर प्रिंट करवाने के निर्देश दे दिए हैं। मेरठ मंडल के मंडलीय समन्वयक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि शासन की ओर से निर्देश आएं हैं। इनका सख्ती से पालन कराया जाएं।

यह है स्थिति

मिड डे मील योजना के तहत सभी स्कूल संचालकों को अपने यहां स्कूल की दीवारों पर मिड डे मील का मेन्यू पेंट कराना होता है। बकायदा बड़े-बड़े अक्षरों में इन्हें लिखवाया जाता है, लेकिन टीम की ओर से हुई जांच में पता चला है कि अधिकतर स्कूलों में या तो मेन्यू पेंट ही नहीं कराया गया है, या फिर यह धूमिल, अस्पष्ट व वर्तमान मेन्यू के हिसाब से ही नहीं हैं। जिसके चलते सही स्थिति का पता लगाना मुश्किल होता है।

यह है वजह

स्कूल टीचर व अभिभावकों को मिड डे मील के मेन्यू की सही जानकारी देने के लिए दीवार पर पेंट कराया जाता है, लेकिन स्कूल संचालक इसमें भी खेल कर रहे हैं। खाने की सही जानकारी को छुपाने के लिए स्कूल संचालक दीवारों पर पेंट कराने से गुरेज कर रहे हैं। शासन का कहना है कि इससे जहां योजना की पारदर्शिता बनी रहती है, वहीं यह जानकारी मिल पाती है कि बच्चों को कितनी मात्रा में खाना मिलता है।

जारी किए निर्देश

जांच रिपोर्ट में हुए खुलासे के बाद शासन ने सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से मेन्यू को दीवारों पर प्रिंट करवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत सभी स्कूलों में प्रति 100 बच्चों के हिसाब से खाने का प्रिंट कराना होगा।