-केजीएमयू प्रशासन से कई डाक्टर्स के करोड़पति होने की शिकायत

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

केजीएमयू में नियम कानून ताक पर रखकर टीचर्स के प्रमोशन किए गए. इनके लिए शासन से अप्रूवल भी नहीं था. फिर भी वीसी ने पदों पर प्रमोशन करते हुए टीचर्स को क्रिएट की गई. चहेतों को फायदा पहुंचाने के लिए नियम ताक पर रखकर प्रमोशन किए और उन्हें बढ़ा हुआ वेतन भी जारी कर दिया. अब मामला केजीएमयू की कार्यपरिषद में रखा जाएगा और वित्त अधिकारी ने मामले में शासन से इस पर मार्गदर्शन मांगने की अनुमति मांगी है.

जारी हुआ था आदेश

केजीएमयू के डॉक्टर्स को संजय गांधी पीजीआई के समतुल्य वेतनमान के लिए शासनादेश जारी हुआ था. लेकिन वेतनमान देने और पदों को क्रिएट करने के लिए केजीएमयू की परिनियमावली और एक्ट में संशोधन होना आवश्यक है. केजीएमयू प्रशासन ने अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए बिना एक्ट में बदलाव किए ही प्रमोशन और वेतनमान दे दिया. करीब चार दर्जन डॉक्टर्स को इसका लाभ दिया गया.

वित्त अधिकारी ने माना

केजीएमयू के वित्त अधिकारी ने खुद माना है कि चूंकि 11 अगस्त 2015 को जारी आर्डर का पालन नहीं हुआ है इसलिए शासन से मार्गदर्शन प्राप्त करना आवश्यक है. शासन से मार्गदर्शन मिलने के बाद ही वेतननिर्धारण पर विचार किया जा सकता है. कार्यपरिषद की अनुमति से केजीएमयू अब शासन से मामले में मार्गदर्शन मांगेगा. सूत्रों के अनुसार चूंकि वेतन बढ़ाने के समय शासन को नहीं बताया इसलिए प्रमोशन भी रद्द किए जा सकते हैं और रिकवरी भी की जा सकती है.

कार्यपरिषद बैठक 25 को

केजीएमयू में 25 मई को कार्यपरिषद की बैठक बुलाई गई है. जिसमें केजीएमयू में कई डॉक्टर्स के खिलाफ चल रही डिसिप्लिनरी कमेटी की रिपोर्ट को रखा जाएगा. इसमें कई के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. इसके रेस्पीरेटरी मेडिसिन, फार्माकोलॉजी, पैथोलॉजी, सीवीटीएस के डॉक्टर्स की रिपोर्ट रखी जाएगी.

अकूत संपत्ति मामले की भी शिकायत

बैठक में फार्माकोलॉजी के एक डॉक्टर के पास करोड़ों की संपत्ति और पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के एक डॉक्टर के पास भी आय से अधिक संपत्ति की शिकायतों की जांच का मामला रखा जाएगा.

दो को मिल सकता है प्रमोशन

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के डॉ. नईम अहमद और डॉ. ओपी सिंह के प्रमोशन का लिफाफा ओपेन करने के लिए राजभवन ने अनुमति दे दी है. अब 25 मई को होने वाली एग्जीक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग में यह मामला रखा जाएगा. सूत्रों के मुताबिक दोनों ही डॉक्टर्स का प्रमोशन दिया जा सकता है.