संत निरंकारी मंडल की ओर से परेड ग्राउंड में दो दिवसीय यूपी समागम दस मार्च से था होना

ALLAHABAD: संत निरंकारी मंडल की ओर से होने वाला यूपी समागम एक बार फिर स्थगित करना पड़ा है। जहां परेड ग्राउंड में छह वर्ष पहले अपरिहार्य कारणों से समागम स्थगित किया गया था, उसी में फिर दस व ग्यारह मार्च को आयोजित होने वाला समागम चुनाव की वजह से रद कर दिया गया है। खास बात ये है कि समागम में पूरे देश से डेढ़ लाख अनुयायियों को बुलाया गया था और इलाहाबाद इकाई की ओर से तैयारियां भी जोरों से चल रही थीं।

डीएम ने नहीं दी परमीशन

प्रदेश में गोरखपुर के साथ फूलपुर लोकसभा का उपचुनाव 11 मार्च को होना है। इसका कार्यक्रम भी जारी हो चुका है और चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद आचार संहिता भी लागू हो चुकी है। यही वजह रही कि डीएम सुहास एलवाई ने आचार संहिता का हवाला देते हुए आयोजन की परमीशन नहीं दी।

होना था यूपी समागम

संत निरंकारी मिशन नई दिल्ली की ओर से समागम की स्वीकृति मिलने के बाद परेड ग्राउंड में तैयारियां शुरू की गई थीं। इसमें देश भर से संत निरंकारी मिशन के संरक्षक स्व। बाबा हरदेव सिंह के डेढ़ लाख अनुयायियों को बुलाने की योजना थी। इसके पहले भी वर्ष 2012 में इलाहाबाद में यूपी समागम होना था लेकिन उसे भी स्थगित कर दिया गया था।

यूपी में छह साल बाद व्यापक स्तर पर समागम का आयोजन किया जाना था। डीएम ने चुनाव आचार संहिता और धारा 144 का हवाला देते हुए परमीशन नहीं दी। इस वजह से आयोजन को स्थगित कर दिया गया। अब नए सिरे बनारस या कानपुर में यूपी समागम कराया जाएगा।

आरडी केसरवानी, मीडिया प्रभारी, संत निरंकारी मंडल