-दारोगा की मुख्य परीक्षा में बिहार और करेंट अफेयर से एक भी सवाल नहीं पूछा गया

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार पुलिस में दारोगा की मुख्य परीक्षा पटना के 45 केन्द्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से संडे को आयोजित की गई। जिसमें साइंस के सवाल काफी कठिन थे। परीक्षा दो पालियों में हुई, प्रथम पेपर सामान्य हिंदी व दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन का था। सबसे खास बात यह रही कि इसमें बिहार से संबंधित प्रश्न नहीं पूछे गए। प्रश्नों का लेवल काफी हाई था। पेपर वन केवल क्वालिफाइंग है इसका मा‌र्क्स नहीं जुड़ेगा। वहीं दूसरा पेपर मेरिट के लिए है। इस परीक्षा में कुल 29 हजार 359 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। कदाचारमुक्तपरीक्षा कराने के लिहाज से सभी परीक्षा केन्द्रों पर स्थानीय प्रशासन ने चाकचौबंद व्यवस्था की थी। परीक्षा में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पाबंदी थी। परीक्षा का आयोजन बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से की गई। प्रति पांच गलती पर एक अंक निगेविट है।

चाक चौबंद रही निगरानी

इस परीक्षा में व्यवस्था चाक चौबंद रही। पहली पाली 8.30 बजे से थी। इससे पहले ही सभी अभ्यर्थियों की एक-एक करके गहन चेकिंग की गई। इसके साथ ही पुलिस ने यह सुनिश्चित किया कि कहीं कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट सेंटर के अंदर लेकर न घुस जाए। इसके लिए स्थानीय प्रशासन के द्वारा भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए थे।

बिहार से एक भी प्रश्न नहीं

इस परीक्षा की खास बात यह रही कि बिहार पुलिस की इस परीक्षा में बिहार के या बिहार से संबंधित क्षेत्रीय बातों आदि को इंगित करने वाले कोई प्रश्न नहीं थे। इसके अलावा इसकी मुख्य परीक्षा में करेंट अफेयर्स का भी अभाव रहा। परीक्षा विशेषज्ञ डॉ एम रहमान ने कहा कि इस प्रकार के प्रश्न के कारण पेपर टू में स्थानीयता की कोई छाप नहीं दिखी। जबकि इस बात की भरसक गुंजाइश थी कि बिहार और करेंट अफेयर्स से प्रश्न होंगे। हालांकि यदि विषयवार तरीके से इसे देखें तो पता चलता है कि पूरे प्रश्न पत्र में पीटी के प्रश्न पत्र जैसा स्वरूप दिखा।

सबसे कठिन मैथ

और साइंस के सवाल

पेपर टू 100 मा‌र्क्स का था जिसमें रीजनिंग और मैथ से 20 प्रश्न था। इसमें मैथ के सवाल सामान्य से कठिन थे। कुल चार सवाल कठिन थे.जबकि साइंस के प्रश्न भी बहुत कठिन थे।

अब फिजिकल की तैयारी

दारोगा की इस मुख्य परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले छात्र अब फिजिकल परीक्षा की तैयारी करेंगे। जानकारी हो कि इस परीक्षा में लगभग 10032 का रिजल्ट जारी किया जाएगा। परीक्षा सेंटर पर आए राजेश यादव ने बताया कि वे इसके लिए पहले से तैयारी कर रहे हैं। वहीं, अभय राज ने बताया कि पीटी की परीक्षा में ही अधिकांश कैंडिडेट निकल चुके हैं। अब फाइट और तगड़ी होगी।