रांची:मुख्यमंत्री जनसंवाद की सीधी बात में सीएम रघुवर दास काफी बदले तेवर में नजर आये। उन्होंने न्यू एजी कॉलोनी, कडरूनिवासी हंसराज जायसवाल के मामले में एजी कोआपरेटिव के सेक्रेटरी कपिलदेव गिरि पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया। सीएम यहीं नहीं रुके, जो भी कोऑपरेटिव सोसायटी जमीन की रजिस्ट्री कराने में अड़चन का कारण बन रही हैं उन सभी सोसायटी को भी तत्काल प्रभाव से निरस्त करने को कहा। बता दें कि राज्य में कई संगठनों के कोऑपरेटिव सोसायटी रजिस्टर्ड हैं। इनमें लाखों लोगों ने निवेश किया है। सोसायटी के द्वारा जमीन भी अधिग्रहण किया गया है लेकिन मेंबर्स के बीच हर मामले में विवाद बना रहता है। सीएम के एक्शन के बाद बड़ा सवाल ये भी है कि इन कोआपरेटिव सोसायटी के निरस्त किए जाने के बाद इतने सारे मेबर्स का निवेश किया गया रुपया कैसे रिकवर होगा।

सीबीआई जांच का था आदेश

वर्ष 2017 में झारखंड हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा था कि नॉन बैंकिंग और कोऑपरेटिव सोसायटी आदि कंपनियों के घोटालों की जांच लोकल पुलिस ठीक से नहीं कर पाती है, इसलिए इन कंपनियों की जांच सीबीआई से कराई जाए। कोर्ट का हवाला देकर पलामू की तत्कालीन एसडीओ नैंसी सहाय ने राज्य सरकार से रेनबो क्रेडिट सोसायटी की सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश की थी।

कार्रवाई से भागे पदाधिकारी

सीबीआई की कार्रवाई के बाद संबंधित सोसाइटी के पदाधिकारी भागने लगे और कहा कि आरबीआई के एनओसी के नाम पर पुलिस ने सोसायटी के अध्यक्ष को 2014 में जेल भेज दिया। सीबीआई ने इस सोसायटी के सारे बैंक खाते सील कर दिए। ऐसे में जिन निवेशकों ने इंवेस्ट किया है उसका भुगतान कैसे हो पाएगा।

डीसी से उसल बीमा पर जवाब

एक दूसरे मामले में सीएम ने रांची डीसी से अनिल कुमार साहू, पिता स्व। जगत साहू के फसल बीमा की राशि भुगतान बीमा कंपनी से लंबित रहने पर जवाब मांगा गया। जिस पर डीसी ने बताया कि क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया जा चुका है और आवेदक द्वारा एटीएम के माध्यम से निकासी भी की जा चुकी है।

कमल क्लब का भी मामला

इसके अलावा झारखंड के कमल क्लब के रजिस्ट्रेशन के लिए जिलावार टाइमलाइन दिया गया कि कितने दिन के अंदर कमल क्लब का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। साथ ही क्लब के खाते में पैसे का भुगतान करने का आदेश दिया। डीसी राय महिमपत रे ने कहा किअगले 4 दिनों के अंदर कमल क्लब का रजिस्ट्रेशन कर लिया जायेगा।