MATHURA (15 March): रंगीली होली में भाग लेने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रशासन ने इस बार लठामार होली मेला को दो जोन व आठ सेक्टरों में बांटा है। प्रत्येक सेक्टर पर एक सीओ सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया जाएगा। इसी बीच बुधवार सुबह से ही बरसाना की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। हर बैरियरों पर पुलिस फोर्स तैनात किया जाएगा। बरसाना से पांच किलोमीटर की दूरी पर ही श्रद्धालुओं के वाहनों को पार्किंग स्थलों पर रोका जाएगा। लठामार होली पर सीसीटीवी सहित दो ड्रोन कैमरों से हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। राधारानी मन्दिर व रंगीली गली चौक पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी।

एसएसपी ने की मीटिंग

प्रसिद्ध लठामार होली मेला की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंगलवार को एसएसपी डॉ। राकेश सिंह ने मंगलवार को कस्बे के सारा देवी अतिथि भवन में अधीनस्थों की मी¨टग ली। उन्होंने कहा कि महिला से बदतमीजी करने वाले असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाए। इसके लिए गुंडा दमन दल तथा सादा वर्दी में पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे। एसएसपी डॉ। राकेश सिंह ने पुलिस कर्मियों को साफ निर्देश दिया है मेला में आने वाले श्रद्धालुओं से अच्छे व्यवहार से पेश आएं। मी¨टग में एसपी देहात अरुण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक आशुतोष पाण्डेय, एसपी सुरक्षा ह्देश कुमार, एसपी क्राइम रामनयन यादव, सीओ छाता पीयूष कुमार सिंह सहित कई सर्किल के सीओ व थाना प्रभारी मौजूद थे।

कोई वाहन पास नहीं

एसपी देहात अरुण कुमार सिंह ने बताया कि इस बार कोई वाहन पास जारी नहीं किए जाएंगे। राधारानी मन्दिर की वनवे व्यवस्था रहेगी।

हेलीकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा

लठामार होली मेला के दिन हेलीकॉप्टर से हुरियारों पर पुष्प बर्षा होगी। ये व्यवस्था बरसाना के चैयरमेन बलराज चौधरी द्वारा की जाएगी।

इतनी रहेगी सुरक्षा

दो एसपी, आठ सीओ, 12 इंस्पेक्टर, 100 सब इंस्पेक्टर, 10 महिला एसआई, 800 सिपाही, 70 महिला सिपाही, दो कम्पनी पीएसी, एक कम्पनी फ्लैट पीएसी, दस घुड़सवार पीएसी सहित बीडीएस की टीम व बम निरोधक दस्ता।

ये रहेंगे पार्किंग

-गोवर्धन से आने वाले सभी बडे वाहनों को भट्टे पर रोका जाएगा। छोटे वाहनों को जुनसुटी वाले के खाली पड़े खेतों में रोका जाएगा।

-छाता की तरफ आने वाले बड़े वाहनों को श्रीनगर भट्टा पर और छोटे वाहनों को हनुमान मन्दिर पर।

-नन्दगांव से आने वाले बड़े वाहनों को गांव संकेत तथा गाजीपुर में बनी पार्किंग पर। वहीं छोटे वाहनों को राधे-राधे कालौनी व राणा की प्याऊ पर रोका जाएगा।

-राजस्थान से आने वाले वाहनों को राधा बाग के पास बने पार्किंग पर रोका जाएगा।