- हुनरमंद लोगों की कमी होटल व्यवसाय की सबसे बड़ी चुनौती

- अच्छी सर्विस नहीं मिलने से भटक जाते हैं विजिटर्स, सेमिनार में एक्सप‌र्ट्स ने रखे व्यू

<- हुनरमंद लोगों की कमी होटल व्यवसाय की सबसे बड़ी चुनौती

- अच्छी सर्विस नहीं मिलने से भटक जाते हैं विजिटर्स, सेमिनार में एक्सप‌र्ट्स ने रखे व्यू

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: स्किल्ड प्रोफेशनल्स की कमी होटल व्यवसाय के लिए बड़ी चुनौती बनती जा रही है। आधुनिक युग में विजिटर्स और टूरिस्ट्स टू एंड थ्री स्टार्स होटल्स में बेहतर सर्विस की डिमांड करते हैं। यही कारण है कि मार्केट में होटल मैनेजमेंट में ट्रेंड बंदों की मांग बढ़ती जा रही है। युइंग क्रिश्चियन कॉलेज के सेंटर ऑफ होटल मैनेजमेंट में इंटेलिजेंट लाइफ स्टाइल विषय पर आधारित दो दिवसीय सेमिनार के पहले दिन एक्सप‌र्ट्स ने ऐसा ही कहा। इस दौरान कॉलेज की ओर से विशिष्ट व्यक्तियों को कम्युनिटी अवार्ड भी दिया गया।

इलाहाबाद में एक फीसदी हैं प्रोफेशनल्स

शायद आपको पता नहीं होगा कि इलाहाबाद के एक दर्जन से अधिक टू एंड थ्री स्टार होटल्स में महज एक फीसदी स्किल्ड प्रोफेशनल्स काम कर रहे हैं। यह वह हैं कि जिनके पास होटल मैनेजमेंट की डिग्री या डिप्लोमा के साथ ट्रेनिंग का अनुभव है। कोर्स कोआर्डिनेटर डॉ। शीतला प्रसाद ने बताया कि यही कारण है कि कॉलेज ने होटल मैनेजमेंट में एक साल का डिप्लोमा कोर्स चालू किया है और इसके ट्रेनिंग पीरियड के लिए होटल कान्हा श्याम और एल्चिको रेस्टोरेंट से टाइ अप किया गया है।

ख्0ख्0 तक होगी नौकरी ही नौकरी

एक्सप‌र्ट्स ने कहा कि देश की जीडीपी का क्.ख् फीसदी कंट्रीब्यूशन होटल इंडस्ट्री का है। बावजूद इसके फूड एंड बेवेरेजेस में ब्.भ् फीसदी ह्यूमन रिसोर्स की कमी है। होटल इंडस्ट्री जिस तेजी से बढ़ रही है उसको देखते हुए ख्0ख्0 तक 80 फीसदी तक स्किल्ड प्रोफेशनल्स की डिमांड होगी। इसमें से ब्0 से म्0 फीसदी डिप्लोमा होल्डर्स खप सकते हैं। इसी तरह होटलों में 9ख् फीसदी इंजीनियरिंग एंड एकाउंट और म्0 से म्भ् फीसदी अच्छे स्टाफ की कमी हाउस कीपिंग व रेस्टोरेंट मैनेजमेंट की फील्ड में है। फ्रंट ऑफिस में सबसे ज्यादा 90 फीसदी स्किल्ड स्टाफ की जरूरत है।

इनको दिया गया कम्युनिटी अवार्ड

यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज की ओर से सेमिनार के पहले दिन कम्युनिटी अवार्ड दिया गया। इनमें बिहार केंद्रीय विवि के पूर्व कुलपति प्रो। जनक पांडेय को लाइफ टाइम अवार्ड, इंटप्रिन्योरेशिप अवार्ड विद्रुप अग्रहरि, रेस्टोरेंट मैनेजमेंट अवार्ड गणेश राय, होटल इंडस्ट्री अवार्ड नरेश ग्रोवर, मीडिया प्रमोशन अवार्ड रतन दीक्षित, मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन अवार्ड प्रो। जेएन मिश्रा, सोशलाजिस्ट अवार्ड प्रो। पीएस पांडेय, स्पेशल अवार्ड इन साइकोलॉजी डॉ। एनके सक्सेना और डॉ आचल नंदिनी श्रीवास्तव को दिया गया।

होटल मैनेजमेंट पर दिया गुरुमंत्र

कार्यक्रम में गेस्ट्स का वेलकम कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। एम मैसी ने किया। वोट ऑफ थैंक्स कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ। एलसीटी इसूबियस ने दिया। इस दौरान होटल मैनेजमेंट के स्टूडेंट्स को होटल कान्हा श्याम, होटल मिलन, होटल ग्रेंड, यात्रिक, रविशा, द लीजंड आदि होटल्स के संचालकों ने होटल इंडस्ट्री के बारे में बताया।