-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 20 से अधिक छात्र-छात्राओं को मिली सफलता

-23 दिसम्बर 2017 को करवाई गई थी परीक्षा

ALLAHABAD: काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च नई दिल्ली के सीएसआईआर नेट-जेआरएफ परीक्षा परिणाम में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं को अच्छी सफलता हासिल हुई है। इविवि में केमिस्ट्री डिपार्टमेंट के दो अलग अलग ग्रुप से 20 से अधिक छात्र-छात्राओं को परीक्षा परिणाम में सफलता हासिल हुई है। इसमें शंकरगढ़ निवासी कमल प्रताप सिंह को ऑल इंडिया दूसरी रैंक और युवराज सिंह को ऑल इंडिया 05वीं रैंक हासिल हुई है। इसके अलावा जेआरएफ कैटेगरी में शामिल अन्य छात्रों को भी अच्छी रैंक मिली है।

अखिलेश ने शुभम को पहले ही प्रयास में दिलाई सफलता

गौरतलब है कि इस परीक्षा का आयोजन 23 दिसम्बर 2017 को किया गया था। इसमें सभी चयनित जेआरएफ को सीएसआईआर और यूजीसी द्वारा 25 हजार रूपए मासिक छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। इविवि से सफल सभी छात्रों की खास बात यह है कि इन सभी को नि:शुल्क कोंचिंग इविवि के वरिष्ठ शोध छात्र जदवीर सिंह, विशाल सिंह एवं आशीष रैना ने दी थी। वहीं दूसरे ग्रुप के स्टूडेंट ने वरिष्ठ शोध छात्र अखिलेश मोदनवाल के नेतृत्व में प्रशिक्षण प्राप्त किया था। सफल छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय गुरूजनों एवं माता पिता को दिया है। अखिलेश ने बताया कि सीएसआईआर नेट में 56वीं रैंक हासिल करने वाले एक अन्य छात्र शुभम गुप्ता एक मात्र ऐसे स्टूडेंट हैं। जिन्होंने एमएससी प्रिवियस में रहते हुए पहले ही प्रयास में सफलता हासिल करके दिखा दिया।

10 से ज्यादा बार परीक्षा के बाद खिला कमल

परीक्षा परिणाम में दूसरा स्थान हासिल करने वाले कमल प्रताप के बारे में अखिलेश मोदनवाल ने बताया कि कमल पिछले कई सालों से अपने जूनियर्स को सीएसआईआर की तैयारी करवा रहे थे। यही नहीं कमल खुद भी यह एग्जाम लगातार दे रहे थे। उन्हें यह सफलता 10 से ज्यादा बार परीक्षा देने के बाद हासिल हुई है। बता दें कि अखिलेश भी पिछले कई सालों से मध्यमवर्गीय और आर्थिक रूप से पिछड़े स्टूडेंट्स को नि:शुल्क कोचिंग देते आ रहे हैं। इस परीक्षा में जेआरएफ में रूचि शुक्ला, प्रियंका मौर्या, रवीन्द्र उपाध्याय, ब्रजेश प्रजापति, सृचिता सिंह भी पास हुई हैं। उनके अंडर में अब तक 50 से अधिक छात्र जेआरएफ क्वालीफाई कर चुके हैं।

जेआरएफ

- युवराज सिंह- 05वीं रैंक

- नवनीत तिवारी- 25वीं रैंक

- सुर्याश चन्द्रा- 54वीं रैंक

- अभय प्रसाद- 55वीं रैंक

- देवेश सिंह- 56वीं रैंक

- प्रगल्भ शेखर- 74

नेट

- सुरेश- 30वीं रैंक

- सिद्धि- 36वीं रैंक

- आरती- 42वीं रैंक

- हिमांशु- 43वीं रैंक

- रूपम यादव- 55वीं रैंक

- दिनेश सिंह- 56वीं रैंक

- शुभम गुप्ता- 56वीं रैंक

- देवेन्द्र सिंह- 58वीं रैंक

- नुरूल- 59वीं रैंक

यह मेरे लिए बड़ी कामयाबी है। इविवि के वरिष्ठ छात्रों के मार्गदर्शन से इस परीक्षा में इलाहाबाद से क्वालीफाई करने वालों की संख्या बढ़ रही है। यह अच्छा संकेत है। यह परीक्षा केमिकल साइंस, फिजिकल साइंस, लाइफ साइंस, मैथमेटिकल साइंस और अर्थ साइंस में करवाई जाती है।

अखिलेश मोदनवाल, वरिष्ठ शोध छात्र इविवि