12

फूड स्टाल हैं इलाहाबाद जंक्शन पर

50

से 70 हजार पैसेंजर्स की पर डे है फुटफॉलिंग

45

रुपये डीलक्स थाली का है रेट

- रेलवे स्टेशनों पर आईआरसीटीसी लगाएगा अपने फूड स्टाल

- यात्रियों को बेहतर खानपान मुहैया कराने के साथ लूटखोरी से बचाने की कोशिश

ALLAHABAD: रेलवे स्टेशनों पर अब ठेकेदारों की मनमानी नही चलेगी। उनके महंगे और घटिया खाने की जगह अब आईआरसीटीसी अपने फूड स्टाल खोलेगा। रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जोन को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। वही पहले से स्थापित ठेकेदारों के स्टाल हटाए जाएंगे। सीएजी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

बताया था सबसे घटिया खाना

बता दें कि सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में रेलवे के खाने को सबसे खराब बताया था। इसके बाद से रेल मंत्रालय लगातार पैसेंजर सुविधाओं को बेहतरी करने के प्रयास में लगा हुआ है। स्टेशनों पर खानपान की ओवर रेटिंग भी समस्या बनी हुई है। शुरुआत में आईआरसीटीसी के स्टाल रेलवे स्टेशन के कॉनकोर्स एरिया में खोलने की अनुमति दी गई है। यह वह एरिया है जहां से यात्री प्लेटफार्म पर प्रवेश करते हैं। इस एरिया में वेटिंग हॉल, टिकट खिड़की और पूछताछ कार्यालय स्थित रहता है। जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी स्टेशन पर मौजूद फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम और प्लेटफार्म स्टाल पर अपने रसोईघर में तैयार खानपान को बेचेगी।

ट्रेन के भीतर भी होगी निगरानी

इतना ही नही ट्रेनों में चल रहे पेंट्री कार की निगरानी भी बढ़ा दी गई है। रेलवे पैसेंजर्स को ट्रेन में परोसे जाने वाले खाने की क्वालिटी पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का सहारा लेने जा रहा है। आईआरसीटीसी सफाई का ध्यान रखने के लिए खाना बनाने के सिस्टम में भी बदलाव करने जा रहा है। खाना पैक करने के लिए बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग का इस्तेमाल किए जाने का ही आदेश दिया गया है। इसके अलावा शौचालय के पास खानपान की वस्तुओं के नही रखे जाने के भी आदेश दिए गए हैं।

शुरुआत में देश के ए-1 ग्रेड रेलवे स्टेशनों पर आईआरसीटीसी अपने स्टाल खोलेगी। इसके बाद सभी स्टेशनों को शामिल किया जाएगा। फूड क्वालिटी और रेट में मनमानी पर अब रेलवे कोई समझौता नहीं करेगा। मनमानी को बंद करने के लिए ही आईआरसीटीसी अपना फूड स्टाल चलाएगा। इलाहाबाद में भी कुंभ मेला से पहले काफी बदलाव दिखेगा।

रितेश कुमार

सीनियर सुपरवाईजर

आईआरसीटीसी