श्री कटरा रामलीला कमेटी की रामलीला में आठवें दिन सीता हरण प्रसंग रहा मुख्य आकर्षण

ALLAHABAD: श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से रामवाटिका परिसर में संपूर्ण रामायण की रामकथा के अन्तर्गत चल रही रामलीला के आठवें दिन रावण दरबार, पंचवटी में रावण द्वारा सीता हरण, सुग्रीव-बाली युद्ध, जटायु युद्ध, सुग्रीव-राम संवाद जैसे प्रसंगों का मंचन किया गया। लेकिन मुख्य आकर्षण भव्य मंच के बगल में लगाया गया एलईडी वाल रहा। जिसके जरिए वास्तविक रुप से रावण द्वारा सीता को हर कर पुष्पक विमान से ले जाने का मंचन कलाकारों ने किया तो यह दृश्य देखकर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई।

पवनसुत ने उजाड़ी वाटिका

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की रामलीला के सातवें दिन सीता हरण, सुग्रीव मित्रता, हनुमानजी का लंका आगमन, अशोक वाटिका व लंका दहन जैसे प्रसंगों का मंचन किया गया। कमेटी के भव्य मंच पर जब पवनसुत अशोक वाटिका में माता जानकी से मिलने पहुंचे तो उन्होंने खूब उत्पात मचाया और पूरी वाटिका को उजाड़ दिया। यह दृश्य देखकर दर्शक हंसते-हंसते लोटपोट हो गए। अगले पल यह सूचना राक्षसों ने जब रावण को दी तो पवनसुत ने आग लगा दी।

भव्यता से निकली भगवान की सवारी

पजावा रामलीला कमेटी की ओर से शाहगंज स्थित राम मंदिर से अतरसुईया स्थित रामलीला मैदान के लिए भगवान राम, लक्ष्मण व हनुमान जी की सवारी निकली। मंदिर में आचार्य गोपाल दास ने भगवान की पूजा की और आरती उतारी। मैदान में सवारी पहुंचने के बाद सीता के राम के अन्तर्गत बाली सुग्रीव युद्ध से लेकर लंका दहन तक की लीला का मंचन किया गया।