-सीसामऊ नाला को टैप करने के लिए सीवर लाइनों में लगाए गए बंधक हटाए गए

-फ्राइडे को सीएम के निरीक्षण की संभावना के चलते पंपिंग स्टेशन 2 घंटे तक चलाए गए पंप

kanpur@inext.co.in

KANPUR : फ्राईडे को गंगा में जाने वाला 10 एमएलडी सीवेज को डायवर्ट किया गया। भैरवघाट पंपिंग स्टेशन में 3 पंपों के जरिए सीवेज को जाजमऊ एसटीपी भेजा गया। सुबह 9.30 बजे शुरू हुई टेस्टिंग 2 घंटे तक चलती रही। सीएम के औचक निरीक्षण की सूचना के बाद पंपिंग स्टेशन को फिर चालू कर दिया गया। वहीं सीवेज को एसटीपी भेजने में आ रही दिक्कतों को दूर कर दिया गया। दरअसल, नमामि गंगे की टीम ने नाला सफाई के दौरान 2 जगहों पर सीवेज को रोका था, लेकिन उसे हटाया नहीं, जिसकी वजह से सीवेज आगे नहीं जा पा रहा था। फ्राइडे को हडर्ड स्कूल के पास और कचहरी चौराहा से आगे इस रोक को हटा दिया गया। फ्राइडे शाम तक सीवेज जाजमऊ तक पहुंचना शुरू हाे गया था।

बैंड के वॉल्व से पानी

भैरव घाट पंपिंग स्टेशन से सीवेज पंप किए जाने के दौरान रिपेयर किए गए बैंड के वॉल्व से पानी निकल रहा है। जिसे अधिकारियों ने सामान्य बात बताई। लेकिन इसकी वजह से बैंड के चारों तरफ बनाए गए चैंबर में पानी भर गया, जिसे पंप लगाकर निकाला जाता रहा।

-----------

उमा भारती की वजह से अलर्ट

केंद्रीय मंत्री उमा भारती के आज बिठूर में गंगा स्वच्छता सम्मेलन में शिरकत करेंगी। सीसामऊ नाला को टैप करने के लिए उमा भारती ने कसम भी खाई थी। ऐसे में जल निगम के अधिकारी उनके पंपिंग स्टेशन पहुंचने की संभावना से इंकार नहीं कर रहे हैं। जल निगम जीएम आरके अग्रवाल ने बताया कि उनके आने को लेकर हम पूरी तरह से तैयार हैं। सैटरडे को भी नाला डायवर्ट करने के लिए पंपों को चलाया जाएगा।