RANCHI: मिशनरीज ऑफ चैरिटी के तहत संचालित निर्मल हृदय से बच्चा बेचने के मामले में जेल गई सिस्टर कोनसिलिया व सफाईकर्मी अनिमा इंदवार को चार दिनों की रिमांड पर लेकर पुलिस ने पूछताछ शुरू कर दी है। इसमें सिस्टर ने बच्चा बेचने की बात स्वीकार की है। उसने कहा है-हां मैंने बच्चे बेचे हैं। बताते चलें कि चार जुलाई को अनिमा इंदवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। दूसरे दिन पांच जुलाई को सिस्टर कोनसिलिया जेल भेजी गई थी।

अनिमा संग मिलकर बेचे बच्चे

पुलिस की पूछताछ में सिस्टर कोनसिलिया ने कबूल किया है कि उसने और अनिमा ने मिलकर बच्चों को बेचा था। जबकि कई इसाई संगठनों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले में पुलिस पर सवाल खड़ा किया था। बताया था कि एक साजिश के तहत एक विशेष समुदाय को परेशान किया जा रहा है।

अनिमा के पास से पर्चा बरामद

इधर, जेल से रिमांड पर लेकर कोतवाली थाना पहुंचते ही अनिमा इंदवार के पास से एक पर्चा बरामद किया गया। इसमें पूरा बयान लिखा है। इसे उसने अपने प्राइवेट पार्ट में छुपा कर रखा था। केस की आईओ नीलिमा भेंगरा व कोतवाली इंस्पेक्टर श्यामानंद मंडल की पूछताछ के दौरान उसमें हिचक थी। शक होने पर आईओ ने सर्च कराया तो उसके पास से पर्चा मिला, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

मुलाकाती ने दिया था पर्चा

पूछताछ में अनिमा ने पुलिस को बताया है कि उससे जेल में मुलाकात के लिए मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सदस्य पहुंचे थे। इसी दौरान उसे पर्चा दिया गया था। कहा गया था कि हमलोग तुम्हें बचा लेंगे।

पर्चा की पुलिस कर रही जांच

पर्चा मिलने के बाद पुलिस इसकी जांच में जुट गई है। अनिमा ने पर्चा देने वाले के संबंध में जानकारी नहीं दी है। आशंका है कि इसमें बड़े लोग शामिल हैं, जो जांच को भ्रमित करना चाहते हैं। पुलिस जेल प्रशासन से भी इसकी जांच कराने का आग्रह करेगी। इसमें कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी

बच्चे की बिक्री का मामला सामने आने के बाद सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष रूपा कुमारी ने बीते तीन जुलाई को कोतवाली थाना स्थित एएचटीयू थाना में एफआइआर दर्ज कराई थी। इसमें निर्मल हृदय की संचालिका, सिस्टर कोनसिलिया, बच्चे को बेचने वाली अनिमा इंदवार, बच्चे की मां, खरीदार सोनभद्र (उत्तरप्रदेश) जिले के ओबरिया निवासी सौरभ अग्रवाल और उनकी पत्नी प्रीति अग्रवाल, सदर अस्पताल की गार्ड मंजू, मोरहाबादी के हरिहर सिंह रोड निवासी दीपधारी देवी, उनके पति ओमेंद्र सिंह, सिमडेगा की दंपती शैलजा तिर्की, उसके पति, सहित 12 को आरोपित बनाया है। इधर, कोतवाली पुलिस आइजी नवीन कुमार सिंह के निर्देश के बाद अलग-अलग एफआइआर दर्ज करने की तैयारी कर रही है।