-सुगम यातायात के लिए कोतवाली और चौक थानों का बदलेगा कलेवर, स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधियों ने किया इंस्पे1शन

- थाने की छत पर एक साथ तीन हेलीकाप्टर उतारने की योजना, बेनियाबाग में करीब 10 एकड़ में बनेगा अंडरग्राउंड पार्किंग

VARANASI

वह दिन दूर नहीं जब चौक थाना और कोतवाली के छत पर सीएम-पीएम का हेलीकाप्टर लैंड करेगा। दिनोंदिन जाम के मकड़जाल में उलझते शहर को मुक्ति दिलाने के लिए टै्रफिक डिपार्टमेंट ने नया खाका खींचा है। चौक व कोतवाली थाने की बिल्डिंग को तोड़कर मल्टी स्टोरी बनाई जाएगी। इससे वाहनों की पार्किग आसान हो सकेंगी। चौक थाने की बिल्डिंग पर तीन हेलीपैड बनने से बाबा विश्वनाथ के दरबार में आने पर पीएम व सीएम के हेलीकाप्टर आसानी से उतर सकेंगे। योजना को मूर्त रूप देने के लिए शुक्रवार को टै्रफिक डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स के साथ स्मार्ट सिटी योजना के प्रतिनिधियों ने इन सभी जगहों का इंस्पेक्शन भी किया।

न्यू ईयर से स्टार्ट होगा वर्क

शहर में वैसे तो जाम की समस्या हर ओर है। लेकिन पक्का महाल एरिया कुछ ज्यादा ही प्रभावित रहता है। एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद रावत ने बताया कि हर मशक्कत के बाद भी पक्के महाल एरिया में जाम से निजात मिलना कठिन हो रहा है। इस संबंध में पिछले दिनों एसएसपी के माध्यम से शासन को लेटर भेजा गया है। उसमें जिक्र किया गया है कि आजादी के पहले बने चौक व कोतवाली थाना को तोड़कर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाई जाए जिससे कि हजारों वाहनों को पार्किंग की सुविधा मिल सके। यहां एक फ्लोर में थाना के कार्य के अलावा दो कामर्शियल फ्लोर भी बनेंगे ताकि सरकार को राजस्व का फायदा हो सके। कोतवाली थाना में पांच एकड़ जमीन है, इसलिए यहां भवन के छत पर तीन हेलीकाप्टर उतारने की योजना है जिससे कि पीएम व सीएम को बाबतपुर व पुलिस लाइन से उतरकर शहर आने में होने वाली परेशानियों से बचाया जा सके। पूरी उम्मीद है कि नए साल में कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इसके अलावा लगभग 10 एकड़ में फैले बेनियाबाग मैदान में भूमिगत पार्किंग बनाई जाएगी। इसमें हजारों दो पहिया व चार पहिया वाहनों की पार्किंग कराई जाएगी। ये सभी कार्य पीपीपी मॉडल के तहत होंगे।

चौक थाना में होने वाले निर्माण

-1905 में बना था चौक थाना

-02 एकड़ में फैला है थाना

-योजना के तहत परिसर में बेसमेंट का प्रयोग पार्किंग के लिए होगा

-ग्राउंड फ्लोर पर थाना के कार्य, बैरक व अन्य इकाईयां

-प्रथम तल पर वाहनों की पार्किंग

-द्वितीय तल पर थाना के अधिकारियों व पुलिसकर्मियों का आवास

-तृतीय व चतुर्थ तल का प्रयोग व्यावसायिक भवन के लिए

कोतवाली थाना में ये होंगे कार्य

-1901 में कोतवाली थाना का निर्माण

-पांच एकड़ में फैला है थाना

-योजना के तहत परिसर में बेसमेंट का प्रयोग पार्किंग के लिए होगा

-ग्राउंड फ्लोर पर थाना के कार्य, बैरक व अन्य ईकाईयां

-प्रथम तल पर वाहनों की पार्किंग

-द्वितीय तल पर थाना के अधिकारियों व पुलिसकर्मियों का आवास

-तृतीय व चतुर्थ तल का प्रयोग व्यावसायिक भवन के लिए

-छत पर हेलीकॉप्टर उतारे जाएंगे

पक्के महाल एरिया में जाम से निजात मिलना कठिन हो रहा है। इस संबंध में पिछले दिनों एसएसपी के माध्यम से शासन को लेटर भी भेजा गया है। स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधियों के साथ उक्त जगहों का इंस्पेक्शन भी किया गया।

सुरेश चंद रावत,

एसपी ट्रैफिक