- इंडियन ऑयल ने फ्रॉड रोकने के लिए शुरू की ईजी गैस सर्विस योजना

- सभी हॉकर स्मार्ट फोन और पीओएस मशीन से होंगे लैस

- बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा घरेलू सिलेंडर

GORAKHPUR:

डिजटलाइजेशन व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए इंडियन ऑयल ने ईजी गैस सर्विस योजना की शुरूआत की है। इससे डिजटलाइजेशन को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही पब्लिक की शिकायतें भी दूर होंगी। घरेलू गैस में फ्रॉड को रोकने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। अब इंडियन ऑयल गैस सर्विस के उपभोक्ता के गैस बुक कराने पर उनके मोबाइल पर एक ओटीपी नम्बर आएगा। जिसको देखने के बाद ही हॉकर सिलेंडर देगा।

सिलेंडर के लिए पड़ता एक्सट्रा खर्च

पहले सिलेंडर लेने के लिए पब्लिक अलग से भी पैसा खर्च करना पड़ता था। इसके साथ ही बुक कराने के बाद समय से सिलेंडर भी नहीं पहुंचता था। हॉकर कहीं का सिलेंडर कहीं और पहुंचा देते थे। जिससे उपभोक्ता को समय से सिलेंडर नहीं मिलता था और वो इसके लिए बार-बार शिकायत करता था।

कराना होगा सही नंबर दर्ज

जो उपभोक्ता अपना गलत नबंर ऑफिस में दर्ज कराएं हैं। या फिर उनका दर्ज किया हुआ नंबर बंद हो गया है। उन्हें अपना सही मोबाइल नंबर गैस ऐजेंसी में दर्ज कराना होगा। तभी उनको गैस सिलेंडर मिल सकेगा।

उपभोक्ता को दिखाना होगा ओटीपी नंबर

अब उपभोक्ता के गैस बुक कराने के बाद उनके मोबाइल पर 6 डिजीट का ओटीपी नंबर आएगा। जिसके बाद हॉकर उसे अपने स्मार्ट मोबाइल से मिलान कर उपभोक्ता को तय समय पर सिलेंडर देंगे।

कर सकेंगे एटीएम से भुगतान

गैस ऐजेंसीयों में ऑनलाइन पेमेंट करने की व्यवस्था काफी पहले से ही थी। लेकिन कभी-कभी घरों पर सिलेंडर पहुंचने पर उपभोक्ता के पास कैश उपलब्ध नहीं होता था। अब जब हॉकर के पास पीओएस मशीन होगी तो उपभोक्ता एटीएम से भी भुगतान कर सकेंगे।

हॉकरों की होगी ट्रेनिंग

सिटी में कुल 12 ऐजेंसिया हैं जहां से इंडियन गैस की डिलेवरी होती है। हर ऐजेंसी में लगभग 15-15 हॉकर होते हैं। जिनको स्मार्ट मोबाइल और पीओएस मशीन चलाने की ट्रेंनिग दी जाएगी। जिसके बाद उन्हें मोबाइल और पीओएस मशीन दिया जाएगा।

प्रोपराइटर की हो गई ट्रेनिंग

इस व्यवस्था को लेकर सिटी के गैस ऐजेंसी के प्रोपराइटर की ट्रेनिंग पूरी कर ली गई है। सभी ने इस व्यवस्था को बेहतर पहल बताया है।

वर्जन-

गोरखपुर में ये योजना बहुत जल्द शुरू हो जाएगी। अब उपभोक्ता को सिलेंडर मिलते ही हमे जानकारी मिल जाएगी। इससे उपभोक्ता की शिकायतें भी दूर होंगी।

रमेश कुमार, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, इंडियन ऑयल गैस सर्विस

फैक्ट फीगर-

सिटी में एजेंसी की संख्या - 12

एक एजेंसी में उपभोक्ता की संख्या। 15 हजार

एक एजेंसी में हॉकर की संख्या- 15

कुल उपभोक्ताओं की संख्या- 1 लाख 80 हजार

कुल हॉकरो की संख्या- 180

नोट- सभी आकड़े औसत में हैं।