ranchi@inext.co.in
RANCHI: राजभवन से हरमू होते हुए बिरसा चौक(8.85 किमी)व बिरसा चौक से रांची एयरपोर्ट (2.55 किमी)तक बनने वाली दो स्मार्ट सड़कों का निर्माण कार्य सोमवार को शिलान्यास के साथ ही शुरू हो गया। तीसरी स्मार्ट सड़क राजभवन से कांटाटोली (2.8 किमी)का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू होगा। वहीं, चौथी स्मार्ट सड़क राजभवन से बूटी मोड़ (7.4 किमी) के टेंडर को लेकर विभाग ने गतिविधियां तेज कर दी हैं। स्मार्ट सड़क शिलान्यास के मौके पर निर्माण कंपनियों और जुडको के अधिकारी मौजूद थे। इन सड़कों का एक किनारा यानी दो लेन कम से कम 7 मीटर व अधिक से अधिक 9 मीटर चौड़ा होगा। इस तरह दोनों किनारों को मिलाकर सड़क की चौड़ाई 18 मीटर हो जाएगी। उम्मीद है कि इसी साल राजधानी में सभी चार स्मार्ट सड़कों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा और इसकी सुविधा यहां के लोगों को मिलने लगेगी।

क्या-क्या होंगी सुविधाएं

डक के नीचे पेयजल, गैस पाइपलाइन

राजधानी में जिन चार स्मार्ट सड़कों का निर्माण हो रहा है, उनमें बिजली, पेयजल, सीवरेज-ड्रेनेज से लेकर एलपीजी पाइपलाइन को भी इंटीग्रेट करने का प्लान है। ये सब कुछ डक बनाकर सड़क के नीचे होंगी। इसके अलावा इन सड़कों में साइकिल चलाने वालों के लिए और पैदल चलने वालों के लिए पाथवे भी बनाया जाएगा।

स्मार्ट पोल में कई सुविधाएं
जुडको के एक अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट सिटी में स्मार्ट सड़कें बनाई जाएंगी। स्मार्ट सड़क कॉन्सेप्ट का मकसद कुछ खास सड़कों पर बेहतर सुविधाएं जैसे ओपन एयर कैफेटेरिया, लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फ र्नीचर आदि मुहैया कराना है। इस प्रॉजेक्ट के तहत स्ट्रीट लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। वहीं स्मार्ट पोल में वाई-फ ाई, सीसीटीवी कैमरा, इंवायरनमेंट सेंसर्स की सुविधाएं होंगी। इन सड़कों पर डिजिटल इंट्रैक्टिव इन्फ ार्मेशन पैनल्स होंगे, जिसका यूज कर शिकायतें भी दर्ज करा सकेंगे।

स्मार्ट पार्किंग सिस्टम
स्मार्ट सड़कों में सेंसर आधारित स्मार्ट पार्किंग सिस्टम भी होगा। लोग एडवांस में अपनी पसंद के स्थान पर मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे। इसके लिए भुगतान ई-वॉलेट या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि यह काम प्राइवेट कंपनी के जिम्मे होगा।