-स्मार्ट सिटी के तहत बनाए गए 3 कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन जनवरी के आखिरी हफ्ते से हो जाएंगे शुरू, पीएम कर सकते हैं लोकार्पण

-3 कॉम्पैक्टर पहुंचे शहर, जोन-4, 5 और 6 में खत्म हो जाएंगे कूड़ा घर, 30-30 लाख के कॉम्पैक्टर लगाए जाने का काम शुरू

-19.88 करोड़ से 70 रिफ्यूज कॉम्पैक्टर भी खरीदने का कार्य पूरा, पूरे शहर में करेंगे कूड़ा कलेक्शन, खुले में नहीं मिलेगा कूड़ा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : स्मार्ट सिटी का सपना धीरे-धीरे ही सही लेकिन हकीकत में बदलने लगा है। नए साल में कानपुर को आधुनिक कूड़ा घर का तोहफा मिलने जा रहा है। इससे जोन-4, 5 और 6 में सभी कूड़ा घर खत्म हो जाएंगे। 9.80 करोड़ से स्मार्ट सिटी के तहत बनाए जा रहे 8 ट्रांसफर स्टेशनों में से 3 इसी महीने( जनवरी) के आखिरी हफ्ते में शुरू हो जाएंगे। जनता नगर पुलिस चौकी, चुन्नीगंज और पनकी में निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। इनमें लगाने के लिए 3 कॉम्पैक्टर भी शहर आ चुके हैं। 2 दिनों के अंदर इन्हें लगाने का कार्य भी शुरू कर ि1दया जाएगा।

30 लाख का 1 कॉम्पैक्टर

स्मार्ट सिटी के टीम लीडर मनीष सांडिल्य के मुताबिक प्रत्येक ट्रांसफर स्टेशन में 1 कॉम्पैक्टर लगाया जाएगा। 30 लाख रुपए का 1 कॉम्पक्टैर आता है। दिल्ली से 3 कॉम्पैक्टर कानपुर पहुंच चुके हैं। बिजली से संचालित कॉम्पैक्टर में कूड़े को भरा जाएगा और भरने के बाद इसे रिफ्यूज कॉम्पैक्टर में लोड कर दिया जाएगा। जिसे सीधे डंपिंग ग्राउंड में ले जाकर खाली कर वापस ट्रांसफर स्टेशन में रख दिया जाएगा। एक दिन में 3 बार कूड़ा उठाया जाएगा। 2.40 करोड़ से 8 कॉम्पैक्टर खरीदे गए हैं।

------------

20 करोड़ से 70 गाडि़यां

शहर में कूड़ा कलेक्शन को और स्मार्ट बनाने के लिए 19.88 करोड़ से 20 बड़े रिफ्यूज कॉम्पैक्टर भी खरीदे जाएंगे। इन ट्रकों में हाइड्रोलिक सिस्टम लगा होगा, जिसके जरिए कूड़ा कलेक्ट किया जाएगा। प्रत्येक जोन के मुख्य चौराहों और सड़कों पर इन गाडि़यों के पहुंचने का समय निर्धारित होगा। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करने के बाद छोटी कूड़ा गाडि़यां इन कॉम्पैक्टर में कूड़ा खाली कर देंगी। कूड़ा कलेक्शन कर रिफ्यूज कॉम्पैक्टर डंपिंग ग्राउंड पहुंचकर कूड़ा खाली कर देगा।

------------

पीएम कर सकते हैं लोकार्पण

जोन-4, 5 और 6 में आधुनिक कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाने का काम अंतिम चरण में है। जनवरी के आखिरी हफ्ते में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इससे पनकी, कल्याणपुर, अर्मापुर, साउथ सिटी के बर्रा, गोविंद नगर, जूही, लाल कॉलोनी, दबौली, दादा नगर सहित लगभग 20 लाख की आबादी को इसका फायदा मिलेगा। अपर नगर आयुक्त अमृत लाल बिंद ने तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी के तहत ओपन जिम और ट्रांसफर स्टेशन का लोकार्पण कराया जा सकता है। इसके लिए युद्धस्तर पर कार्य शुरू कर दिया गया है।

------------

इन क्षेत्रों में ट्रांसफर स्टेशन

जोन एरिया

1 सुतरखाना और फूलबाग

2 कृष्णा नगर जोनल ऑफिस के पास

3 किदवई नगर एच-ब्लॉक

4 चुन्नीगंज और भैरवघाट

5 जनता नगर पुलिस चौकी

6 पनकी कल्याणपुर रोड

------------

आंकड़ों में कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन

-9.80 करोड़ से बनने हैं आधुनिक कूड़ा घर

-8 ट्रांसफर स्टेशन शहर में बनाए जाने हैं

-3 ट्रांसफर स्टेशन इसी महीने शुरू हो जाएंगे

-2.40 करोड़ से कूड़ा भरने के लिए खरीदे जाएंगे 8 कॉम्पैक्टर

-30 लाख रुपए का 1 कॉम्पैक्टर प्रत्येक ट्रांसफर स्टेशन में

-19.88 करोड़ से खरीदे जा रहे हैं 70 रिफ्यूज कॉम्पैक्टर।

------------

यह हाेगा फायदा

-शहर के सभी क्षेत्रों में खत्म हो जाएंगे कूड़ा घर।

-खुले में कूड़ा देखने को भी नहीं मिलेगा।

-बंद गाडि़यों से कूड़ा उठाया जाएगा।

-पूरे शहर में होगा डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन।

------------

स्मार्ट डिस्प्ले बोर्ड लगाने का काम शुरू

कानपुराइट्स को जल्द ही चौराहों पर स्ट्रीट लाइट के बगल में एलईडी स्क्रीन लगी दिखाई देगी और उसमें जरूरी जानकारियां भी नजर उठाते ही मिल जाएंगी। स्मार्ट सिटी के तहत सरकारी योजनाओं के अलावा नजदीकी पब्लिक टॉयलेट की लोकेशन, नजदीकी एरिया की पार्किंग फुल है या खाली, विज्ञापन सहित दर्जनों जानकारियां चौराहे पर रेड लाइट होने पर मिल जाएंगी। आईटीएमएस के तहत 68 चौराहों को कवर किया जा रहा है। स्वरूप नगर थाने के सामने, सीटीआई तिराहा, हरबंश चौक, चैन फैक्ट्री चौराहा, गोपाला तिराहा, डीबीएस तिराहा सहित दर्जनों जगहों पर डिस्प्ले लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

ये जानकारियां दी जाएंगी

-सड़कों पर कचरा न फेंकना।

-मुख्य जगहों पर रखे डस्टबिन की जानकारी।

-पब्लिक और कम्यूनिटी टॉयलेट का प्रयोग।

-चौराहे के नजदीक स्थित टॉयलेट की लोकेशन।

-पब्लिक प्रॉपर्टी को गंदा न करना।

-चौराहे से नजदीक बड़े लैंडमार्क और उनकी लोकेशन।

-स्वच्छ भारत मिशन के जागरुक करने वाले वीडियो।

-कॉमर्शियल विज्ञापन

---------------

इसी महीने के अंत तक आधुनिक कूड़ा घर को शुरू करने की तैयारी की जा रही है। कार्यदायी संस्था को तय वक्त पर कार्य पूरा करने के लिए कहा गया है।

-अमृत लाल बिंद, अपर नगर आयुक्त।