बाघम्बरी क्षेत्र श्री रामलीला कमेटी, भारद्वाजपुरम के रामदल में सर्जिकल स्ट्राइक की धूम

ALLAHABAD: बाघम्बरी क्षेत्र श्री रामलीला कमेटी, भारद्वाजपुरम की ओर से रविवार को आयोजित रामदल के साथ ही शहर में रामदल निकालने की वर्षो पुरानी परंपरा का आगाज हो गया। बाघम्बरी क्षेत्र के रामदल में इस बार खासतौर से तीन महीने बाद आयोजित होने जा रहे कुंभ मेला की महिमा को केन्द्र में रखते हुए साधु-संन्यासियों व कलश की आकर्षक झांकी हर किसी को मंत्रमुग्ध करती रही। वहीं प्रख्यात मूछ नर्तक राजेन्द्र तिवारी उर्फ दुकानजी की अगुवाई में स्वच्छता का संदेश, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व देशभक्ति से ओतप्रोत सर्जिकल स्ट्राइक जैसी झांकियों का मनोहारी चित्रण देर रात तक शहरियों को मोहित करता रहा।

सांसद ने उतारी आरती

रामदल परंपरा का शुभारंभ मुख्य अतिथि फूलपुर के सांसद नागेन्द्र सिंह पटेल, विधायक हर्षवर्धन बाजपेई व कमेटी अध्यक्ष सुधीर द्विवेदी ने अल्लापुर रामलीला पार्क सब्जी मंडी के समीप भगवान राम व लक्ष्मण की आरती उतारकर किया। रामदल में भगवान राम व लक्ष्मण रथ पर लगाई गई पत्थर की सात फीट की हाथी पर सवार होकर निकले तो उनके चरणों में पवनसुत हनुमान बैठे हुए थे। आगे-आगे ध्वज-पताका, हाथी-घोड़ा व शाही बैंड और भगवान की सवारी के पीछे-पीछे शिव तांडव, अयोध्या दरबार व भगवान श्रीकृष्ण की झांकियां चल रही थी। शाही बैंड की धुन पर बीच-बीच में जय श्रीराम, जय श्रीराम का उद्घोष होता रहा। दल में डॉ। एलएस ओझा, पूर्व सांसद धर्मराज सिंह पटेल, हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष आईके चतुर्वेदी, कमेटी के महामंत्री रामाश्रय दुबे, फूलचंद्र दुबे, लालता प्रसाद पांडेय आदि पदाधिकारी शामिल रहे।

टूटी-फूटी सड़कों ने डाला खलल

राम दल सब्जी मंडी से प्रारंभ होकर बाघम्बरी मार्ग, ईडब्लूएस कालोनी चौराहा वहां से फिर सब्जी मंडी, लेबर चौराहा, सीमा कैफे, बैंक ऑफ बड़ौदा, नया गांव से मुड़कर पानी की टंकी, बाघम्बरी मार्ग होते हुए देर रात सब्जी मंडी पहुंचकर समाप्त हुआ। लेकिन दल के मार्ग पर जगह-जगह टूटी-फूटी सड़कों की वजह से झांकियां हिचकोले खाती हुई निकली तो शहरियों को भी परेशानी हुई।

मौज-मस्ती की रही धूम

रामदल के दौरान पूरे क्षेत्र में आकर्षक रोशनी की सजावट हर किसी को मंत्रमुग्ध करती रही। अल्लापुर पुलिस चौकी से लेकर लालता स्वीट हाउस तक और पानी की टंकी के आसपास फास्ट फूड का दर्जनों स्टाल लगाया गया था। बड़े-बड़े व छोटे झूलों पर बच्चों ने खूब मौज-मस्ती की तो महिलाओं व लड़कियों ने स्टालों पर फास्ट फूड का खूब लुफ्त उठाया।