सपा की प्रदेश प्रवक्ता ऋचा सिंह का आरोप, डीजीपी के साथ गृहमंत्री को ट्वीट कर दर्ज करायी शिकायत

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: फोन टैपिंग को लेकर राष्ट्रीय राजनीति में काफी बवाल हो चुका है। इसके बाद भी बिना परमिशन के कॉल रिकॉर्ड करने की शिकायतें सामने आती हैं। आईटी एक्ट में दो व्यक्तियों के बीच होने वाली बातचीत टेप करना अपराध होने के बाद भी प्रयागराज की पुलिस खुलेआम ऐसा कर रही है। यह आरोप है समाजवादी पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता ऋचा सिंह का। उन्होंने खुद की बातचीत की रिकॉर्डिग थाने में बुलाकर सुनाने का आरोप लगाते हुए ट्वीट करके शिकायत डीजीपी के साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह से की है।

पुलिस ने सुनाई थी बातचीत

ऋचा सिंह का कहना है कि 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान सपा के कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया था। पीएम का विरोध करने की आशंका के चलते ऋचा को भी पुलिस ने हिरासत में लिया था। ऋचा का कहना है कि उन्होंने बिना किसी अपराध के उठाकर थाने ले जाने का कारण पूछा तो कर्नलगंज पुलिस ने उनकी मोबाइल पर हुई बातचीत का रिकॉर्ड सुना दिया। इससे वह अवाक रह गयीं। ऋचा का आरोप है कि पुलिस प्रदेश सरकार के इशारे पर सपा के युवा नेताओं का फोन टेप कर रही है। उन्होंने पूरे मामले की जांच की मांग की है।

कॉल रिकॉर्ड करने पर कानून

टेलीग्राफिक एक्ट के तहत सिर्फ शासन से अनुमति प्राप्त संस्था ही किसी के कॉल टेप कर सकती है।

इसके अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति को इसका अधिकार नहीं है।

दो लोगों की बातचीत टेप करना निजता के हनन का मामला है

ऐसा करने वाले के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा-66 में कार्रवाई होती है

यह धारा जमानती है। आरोप सिद्ध होने पर तीन साल कैद, 25000 रुपए जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है

फोन टेप करने की लीगल प्रक्रिया

मोबाइल कंपनियों से किसी का फोन टेप करवाना है तो आईजी की ओर से कंपनी को चिट्ठी जाती है। यह चिट्ठी स्थानीय स्तर से संबंधित मोबाइल कंपनी के मुख्यालय को भेजी जाती है। मुख्यालय तस्दीक करता है कि आईजी दफ्तर ने ऐसी चिट्ठी लिखी गई है या नहीं। इसके बाद ही कंपनी के स्थानीय दफ्तर को संबंधित नंबर के कॉल टेप करने की अनुमति दी जाती है।

जहां का नंबर, वहीं होती है टेपिंग

मोबाइल कंपनियां अपने ग्राहकों का फोन उसी राज्य में टेप कर सकती हैं, जहां का सिम हो। जैसे, कोई व्यक्ति छत्तीसगढ़ के किसी भी शहर से खरीदे गए सिम कार्ड का उपयोग राज्य से बाहर कर रहा है तो वहां उसके कॉल टेप नहीं किए जा सकते।