RANCHI : रिम्स में मरीजों को सहूलियत देने के मकसद से एक नई सेवा की मंगलवार से विधिवत शुरूआत हो गई। हॉस्पिटल में दोपहर तीन बजे से स्पेशियलिटी क्लिनिक ओपीडी के चालू होने से मरीजों को अब चेकअप के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। यहां आधा घंटा पहले मरीजों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। ऐसे में उन्हें न तो क्यू में खड़ा होने की जरूरत हो रही है और न ही इलाज के लिए लंबा वेट करना हो रहा है। इतना ही नहीं, स्पेशियलिटी क्लीनिक का रजिस्ट्रेशन चार्ज भी जेनरल ओपीडी की तरह ही सिर्फ पांच रुपए ही है।

होगी स्पेशल केयर

जेनरल ओपीडी में मरीजों को डॉक्टर से दिखाने में सुबह से शाम हो जाती है। इस चक्कर में उनका पूरा दिन भी बर्बाद हो जाता है। लेकिन स्पेशियलिटी क्लीनिक में 3 बजे से लेकर 5 बजे तक डॉक्टर अवेलेवल होंगे। ऐसे में सेकेंड हाफ में जाकर भी डॉक्टर से मरीज अपना चेकअप करा सकते हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर मरीज को संबंधित विभाग में एडमिट कर उसका इलाज शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा उस मरीज पर अन्य मरीजों की तुलना में विशेष ध्यान भी रखा जाएगा।

प्राइवेट में 500 से एक हजार है है चार्ज

स्पेशियलिटी क्लीनिक में डॉक्टर से दिखाने के लिए मरीजों को अप्वाइंटमेंट लेना पड़ता है। इसके बाद भी उन्हें तत्काल डॉक्टर से दिखाने का समय नहीं मिलता। वहीं कंसल्टेशन के लिए भी 500-1000 रुपए तक चुकाने पड़ते है। इसके बाद उन्हें एक हफ्ते से लेकर महीने बाद का नंबर मिलता है। ऐसे में रिम्स में व्यवस्था लागू होने से मरीजों को राहत मिलेगी।