-मैंबरशिप के रेट घटाए, दो किस्तों में लेने को तैयार

-आधी सुविधाएं ही शुरू कर पायी है संचालक कंपनी

देहरादून

दून में रायपुर स्थित इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का स्पो‌र्ट्स क्लब मैंबरशिप नहीं बिकने से कंगाली के कगार पर आ गया है। 3000 मैंबर्स बनाकर 150 करोड़ रुपए बटोरने का सपना देखा था, लेकिन अब तक मात्र 25 प्लेटिनम मैंबर ही बन पाए हैं। ऐसे में स्टेडियम और क्लब के संचालन के लिए भी वित्तीय संकट खड़ा हो गया है। वित्तीय संकट को टालने के लिए मैंबरशिप के रेट गिरा दिए। रेट गिराने के बाद अब फिर से मैंबरशिप बढ़ने की उम्मीद जगी है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने क्लब संचालन कर स्टेडियम के मैंटेनेंस की जिम्मेदारी जिस कंपनी आईएल एंड एफएस को सौंपी थी वह 91 हजार करोड़ के कर्ज में डूब गई थी। जिसके चलते केन्द्र सरकार ने कंपनी को कब्जे में लेकर अधिकतर अफसरों को चलता कर दिया। दूसरी तरफ देहरादून में स्टेडियम और स्पो‌र्ट्स क्लब को चलाने के लिए मैंबरशिप बेचने का प्लान फंस गया।

मैंबरशिप के रेट घटाने पड़े:

आर्थिक संकट से जूझ रहे देहरादून एरीना को मैंबरशिप फीस के रेट घटाने पड़े। पांच लाख रुपए वाली प्लेटिनम मैंबरशिप अब लोगों को 4 लाख में ऑफर की जा रही है। साथ ही दो अन्य कैटेगिरी भी बनाई गई हैं। जिनमें 1.96 लाख में एमरल्ड और 1.69 लाख रुपए में रूबी मैंबरशिप दी जा रही है। सभी मैंबरशिप अब 25 वर्ष के लिए हैं।

क्लब की शुरूआत में सिर्फ दो मैंबरशिप जारी की गई थी।

पहली प्लेटिनम मैंबरशिप 5 लाख मे 25 वर्ष के लिए

दूसरी गोल्ड मैंबरशिप 1.50 लाख में सिर्फ 3 वर्ष के लिए

दो किस्तों में भी फीस लेने को तैयार:

कंपनी ने अब फिर से मैंबरशिप बेचने के लिए कॉल सेंटर शुरू किया है। कॉल सेंटर से शहर के प्रतिष्ठित लोगों को कॉल कर मैंबरशिप के लिए रिक्वेस्ट की जा रही है। इसके लिए इंटरेस्ट दिखाने वालों को कम फीस के साथ ही दो किस्तों में फीस के भुगतान का ऑफर भी दिया जा रहा है। लोग मैंबरशिप के ऑफर पर स्टेडियम विजिट करने तो आते हैं, लेकिन मैंबरशिप में इंटरेस्ट कम ही दिखा रहे हैं। इसकी वजह है यहां अधिकतर एक्टिविटी अभी बंद पड़ी हैं।

आधी सुविधाएं शुरू ही नहीं हो पायी:

स्टेडियम में दून स्पोट्स क्लब की लॉचिंग अगस्त 2018 में की गई थी। तब यहां क्रिकेट के अलावा स्वीमिंग और एक दर्जन से अधिक अन्य खेल गतिविधियां की फैसिलिटी बताई गई थी। इसके अलावा यहां पार्टी हॉल और बार की सुविधा बताकर भी लोगों को मैंबरशिप के लिए अट्रैक्ट किया गया था। छह माह बीत जाने के बावजूद यहां कई सुविधाएं अभी शुरू ही नहीं हो पाई।

सुविधाएं

-क्रिकेट

-बिलियर्ड

-स्विमिंग

-बॉलिंग

-फिटनेस सेंटर

-स्क्वैश

-स्पा

-टेबल टेनिस

------------

असुविधाएं

-स्वीमिंग पूल में टैंप्रेचर मैटेनेंस सिस्टम ही नहीं

-स्थानीय लोगों के क्रिकेट खेलने से ग्राउंड की बर्बादी

-स्पा अभी शुरू नहीं हो पाया

-जिम में आधे फिटनेस इक्विपमेंट बंद पड़े हैं

वेडिंग फंक्शन और बार लाइसेंस बना मुसीबत:

क्लब के गठन के समय यहां वेडिंग फंक्शंस और बार फैसिलिटी भी उपब्लध कराने के ऑफर दिए गए थे। लेकिन खेल गतिविधियों वाले स्टेडियम में वेडिंग फंक्शन के लिए बीसीसीआई ने इनकार कर दिया और बार लाइसेंस अभी मिला नहीं है। ऐसे में भी लोग इंट्रेस्ट नहीं दिखा रहे।

खेल विभाग ने जताई वित्तीय हालात पर चिंता:

पिछले दिनों आईएल एंड एफएस की वित्तीय हालत गड़बड़ाने के बाद स्टेडियम को चलाने के लिए खेल विभाग ने भी कंपनी को वित्तीय हालात बताने के लिए पत्र लिखा था। कंपनी की तरफ से वित्तीय स्थिति तो स्पष्ट नहीं किए गए, लेकिन क्लब संचालन के लिए व्यवस्थाएं जुटा लेने का भरोसा दिया था।

सहायक कंपनी बनाकर लिया था जिम्मा:

आईएल एंड एफएस ने देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के संचालन का जिम्मा 12 करोड़ सिक्योरिटी डिपाजिट कराकर लिया था। इसके संचालन के लिए देहरादून इंटीग्रेटेड एरीना लिमिटेड नाम से नई कंपनी बनाई गई थी। जिसे आईएल एंड एफएस की सहायक कंपनी बताया गया था.अब चूंकि आईएल एंड एफएस को भारत सरकार ने टेकओवर कर लिया, लेकिन सहायक कंपनियों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।

पुराने मैंबर्स वापस मांग रहे 1 लाख:

दून स्पोटर्स क्लब के जिन प्लेटिनम मैंबर्स ने 5 लाख देकर मैंबरशिप ली है। वे अब डिस्काउंटेड रेट पर मैंबरशिप ऑफर की सूचना पर 1 लाख का रिफंड मांग रहे हैं। क्लब मैनेजमेंट इसे हालिया ऑफर बताकर मैंबर्स को समझाने में जुटा है।

मैंबरशिप के रेट कम किए गए हैं, अब चार लाख में 25

गौरव,मनैजर देहरादून एरिना

कंपनी ने बैंक गारंटी दी है। ऐसे में फायदे में हो या घाटे में सदस्यों का पैसा सुरक्षित है.अब कंपनी का संचालन भारत सरकार के हाथ में आ गया है, ऐसे में जल्द व्यवस्थाएं बेहतर होने की उम्मीद है।

नीरज गुप्ता,

सीओओ, क्रिकेट स्टेडियम सोसायटी