allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: यूपी में विभिन्न भर्ती बोर्ड और आयोगों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। इनमें यूपी लोक सेवा आयोग की तो सीबीआई जांच चल रही है। इससे यूपीपीएससी के लगभग सभी कार्य ठप पड़े हैं। इसके विरोध में अक्सर अभ्यर्थी प्रदर्शन आदि करते रहते हैं। अब तक इससे अछूता रहा स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन भी अब इसकी चपेट में आ रहा है। यहां, अभ्यर्थियों के रोजाना भारी जमावड़े से कामकाज तो प्रभावित हो ही रहा है, कार्यालय में आते जाते अफसर भी सहमे हुये हैं।

हर मुवमेंट का वीडियो यू ट्यूब पर
गौरतलब है कि यूपी और बिहार की परीक्षा कंडक्ट करवाने वाले एसएससी सेंट्रल रीजन इलाहाबाद पर पांच मार्च से सीजीएल टीयर टू परीक्षा के बाद लगातार प्रदर्शन चल रहा है। आंदोलन शुरू हुए 13 दिन बीत चुके हैं, लेकिन छात्रों संग डटी छात्राएं भी हटने का नाम नहीं ले रही हैं। कुछ ऐसा ही हाल दिल्ली समेत देश के दूसरे हिस्सों में भी है। खास बात ये है कि इस बार अभ्यर्थी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी पूरी तरह से एक्टिव हैं। इससे वे एक दूसरे से कनेक्ट हो रहे हैं। प्रत्येक विरोध प्रदर्शन की वीडियो यू ट्यूब पर डाली जा रही है। इसके जरिए यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि भर्तियों में भ्रष्टाचार को सहन नहीं किया जाएगा और इसके लिए देशव्यापी आन्दोलन का आगाज हो चुका है।

एसएससी में बड़े पैमाने पर स्कैम हुआ है। इसमें पिछले कुछ सालों की भर्तियां शामिल हैं। वर्ष 2013 से 2017 तक की परीक्षाओं की सीबीआई जांच कराई जाए तो हकीकत सामने आ जायेगी। यही हमारी मांग भी है।

अंकित

लगातार बढ़ते भ्रष्टाचार और बेरोजगारी से नौजवान परेशान हैं। एसएससी के करप्शन में चेयरमैन आईएएस असीम खुराना की बड़ी भूमिका है। सरकार को उन्हें तत्काल हटाना चाहिये। हम अपना आन्दोलन शान्तिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ा रहे हैं।

अभिषेक

सुप्रीम कोर्ट के सीटिंग जज की निगरानी में सीबीआई जांच होनी चाहिये। जिससे सीबीआई अपना काम बिना दबाव के निष्पक्ष तरीके से कर सके। हमने सरकार को अपनी मांगों से अवगत करा दिया है।

राहुल

जांच होनी चाहिए और इसे अधिकतम छह माह में पूरा किया जाना चाहिये। हमारी यह भी मांग है कि प्रश्न पत्र इस तरह से तैयार करवाया जाए, जिससे चाहे जितनी पाली में परीक्षा हो। सभी में एक समान सवाल पूछे जायें।

अतीश

ऑनलाइन परीक्षा करवाने वाली वर्तमान कंपनी भी धांधली में शामिल रही है। इसको लेकर कई बार हंगामा हो चुका है। हर बार छात्रों की आवाज को दबा दिया जाता है। सरकार हमारी बातों पर गौर करती तो ये नौबत नहीं आती।

राम कुमार

देश के अलग अलग हिस्सों में हमारा प्रदर्शन जारी है। अगर हम युवा अपनी जगह गलत होते तो इतनी बड़ी संख्या में भीड़ सभी जगहों पर नहीं जुटती। हमें सभी ओर से समर्थन मिल रहा है।

नीलेश

हमारा पूरा जोर इन दिनो कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम 2017 को शांतिपूर्ण तरीके से कंडक्ट करवाने पर है। यह परीक्षा 28 मार्च तक चलेगी। आयोग में काम लगातार जारी है। कर्मचारी और अधिकारी समय से ड्यूटी पर आ रहे हैं। कोई बाधा न आये। इसको लेकर हमारी ओर से पूरी सतर्कता है।

राहुल सचान, डायरेक्टर, एसएससी सेंट्रल रीजन