विवि और कॉलेजेस में प्रवेश के लिए 22 जून तक आवेदन का मौका

ALLAHABAD: इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों एवं महाविद्यालय के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन आगामी 01 जुलाई को किया जाएगा। यह जानकारी राज्य विवि के कुलसचिव एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ। साहब लाल मौर्या ने दी है। उन्होंने बताया कि विवि ने दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट भी बढ़ा दी है।

पहले 15 जून तक थी डेट

कुलसचिव डॉ। साहब लाल मौर्या ने बताया है कि प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन की तिथि पहले 30 मई से 15 जून की गई थी। अब इसे 22 जून कर दिया गया है। विवि की प्रवेश परीक्षा का आयोजन आगामी 01 जुलाई को किया जाएगा। परीक्षा के समय व स्थान की घोषणा शीघ्र की जाएगी। अभ्यर्थी विवि परिसर में संचालित हिन्दी, प्राचीन इतिहास, पुरातत्व एवं संस्कृति, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान तथा समाजकार्य विषय में एमए एवं एमकॉम तथा विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध महाविद्यालयों में बीबीए, बीसीए, एलएलबी थ्री ईयर एंड एलएलबी फाइव ईयर, बीपीएड, एमपीएड तथा एमएड कोर्सेस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

--------------------

अनियमितता की हो उच्च स्तरीय जांच

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय सम्बद्ध महाविद्यालय शिक्षक संघ ने विवि की अनियमितता एवं हठधर्मिता के खिलाफ संघर्ष का ऐलान किया है। कार्यकारिणी की आपात बैठक में शिक्षक संघ को अवैध ठहराने एवं उसके अध्यक्ष डॉ। पीके सिंह तथा महामंत्री डॉ। पीके पचौरी के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्र लिखने को लेकर विवि प्रशासन की भ‌र्त्सना की गई। बैठक में जनपदीय महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ। आरए अवस्थी ने विवि द्वारा प्रायोगिक एवं मौखिक परीक्षाओं में की गई अनियमितताओं को रेखांकित करते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की।

संदेह के घेरे में है राज्य विवि

बैठक में शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष डॉ। मनोज मिश्र एवं डॉ। राजीव सिंह ने कहा कि एआईएफयूसीटीओ एवं एफयूपीयूसीटीए की प्रमाणिकता के लिए विवि के प्रमाण की आवश्यकता नहीं है। फुपुक्टा प्रतिनिधि डॉ। अजिता भट्टाचार्या ने कहा कि भारी अव्यवस्थाओं के मद्देनजर विवि की प्रमाणिकता ही आज संदेह के घेरे में है। इलाहाबाद संघ की महामंत्री डॉ। दीप्ति शुक्ला एवं कौशाम्बी के डॉ। सतीश तिवारी ने कहा कि शिक्षकों द्वारा किए जा रहे संघर्ष को छात्र हितों से जोड़ा जाए।

------------------------

वाणिज्य एवं भूगर्भ विज्ञान की परीक्षा अब 22 जुलाई को

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या 46 में विज्ञापित असिस्टेंट प्रोफेसर वाणिज्य एवं भूगर्भ विज्ञान विषय की लिखित परीक्षा की डेट बढ़ा दी है। पहले यह परीक्षा 08 जुलाई को प्रस्तावित थी। अब 22 जुलाई को करवाई जाएगी। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि 08 जुलाई को नेट की परीक्षा के चलते दोनो विषयों की परीक्षा तिथि में परिवर्तन किया गया है।