एलयू ने सेमेस्टर सिस्टम के बाद सभी कॉलेजों के एग्जाम फीस बढ़ाने का दिया आदेश

संशोधित फीस जारी भी कर दी
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : एलयू ने अपने यहां यूजी की फीस में इजाफा करने के बाद कॉलेजों की फीस बढ़ाने का आदेश दिया है। यूनिवर्सिटी में इस सेशन से यूजी में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया है। अब साल में दो बार एग्जाम होंगे। इसलिए यूनिवर्सिटी दो बार एग्जाम फीस लेगी। यूनिवर्सिटी ने संशोधित फीस जारी भी कर दी है। ज्ञात हो कि राजधानी के सभी डिग्री कॉलेजों में यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया 20 जून के बाद प्रस्तावित है।

कुछ कॉलेज अभी बढ़ाएंगे फीस
यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने को है। ऐसे में कई कॉलेज नई फीस अभी लेंगे वहीं जिन कॉलेजों में काउंसिलिंग शुरू हो गई है, वे सेकेंड सेमेस्टर में दोबारा फीस लेंगे। वहीं जिन कॉलेजों में अभी काउंसिलिंग में समय है वह अपनी फीस रिवाइज कर रहे हैं। वह नए एडमिशन बढ़ी फीस पर लेंगे। केकेसी के प्रिंसिपल डॉ। एसडी शर्मा ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने सूचना दे दी है। नए ब्योरे के मुताबिक फीस में बढ़ोतरी की जाएगी।

1400 से 2000 रुपये तक बढ़ेंगे
यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम फीस यूं तो घटा दी गई है लेकिन दो बार लिये जाने से पहले की फीस के मुकाबले तीनो ही कोर्सेज में बढ़ोतरी हुई है। बीएससी में जहां अब 1400 रुपए कॉलेजों को ज्यादा देना होगा तो वहीं बीए में 1600 रुपए एग्जाम फीस बढ़ जाएगी। सर्वाधिक बढ़ोतरी बीकॉम में होगी जो 2000 रुपये है। हर कॉलेज में लगभग 20 से 25 प्रतिशत फीस बढ़ोतरी हो जाएगी।

सालाना एग्जाम फीस का ब्योरा
कोर्स पिछली फीस नई फीस (दो सेमेस्टर)

बीए 2400 4000

बीएससी 3600 5000

बीकॉम 3000 5000

सेमेस्टर सिस्टम लागू होने से एग्जाम फीस में कुछ कमी की गई है। सभी कॉलेज वहीं एग्जाम फीस लेंगे जो यूनिवर्सिटी में लिया जा रहा है।
प्रो। एके शर्मा, परीक्षा नियंत्रक