छेड़खानी का मामला, कैंपस के छात्र के विरोध करने पर बाहरी छात्रों ने किया जानलेवा हमला

यूनिवर्सिटी में कई राउंड गोलियां चलाकर फैलाई दहशत


MEERUT :
सीसीएसयू एक बार फिर फायरिंग की गूंज से दहल उठा। छह से सात छात्रों ने एक क्लास रूम में घुसकर एक छात्र पर कई राउंड फायर झोंक दिए। दहशत फैलाने के लिए कई राउंड हवाई फायर भी किए। छात्र ने किसी तरह से क्लास रूम की दीवार के पीछे दुबक कर अपनी जान बचाई। कैंपस में गोली चलने से भगदड़ मच गई। आसपास के लोगों ने पुलिस को फोन किया। पुलिस ने मौके पर पहुंची और घटनास्थल का निरीक्षण किया। दो छात्रों समेत पांच अज्ञात युवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।


ये है मामला

दरअसल, गंगानगर स्थित एक प्राइवेट विवि के छात्र अक्षय व दीपू की एमबीए के छात्र अनिकेत भाटी से छेड़खानी के मसले को लेकर कहासुनी हो गई थी। इसके बाद दो छात्र कई साथियों के साथ मंगलवार दोपहर दो बजे करीब कैंपस में दाखिल हुए। जिसके बाद उन्होंने एक क्लास रूम में घुसकर एमबीए फ‌र्स्ट ईयर के छात्र अनिकेत भाटी को घेर लिया। उसकी पिटाई करनी शुरू कर दी। इसके बाद उसे जान से मारने की नीयत से उसके ऊपर कई राउंड फायरिंग की। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल हुए छात्र अनिकेत भाटी को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। एसओ मेडिकल सतीश कुमार का कहना है कि अक्षय निवासी मुजफ्फरनगर, दीपू निवासी परतापुर व तीन अज्ञात समेत पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया।

 

सुरक्षा पर उठे सवाल

गौरतलब है कि गत माह सीसीएस यूनिवर्सिटी में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता कर दिए गए थे। सीसीएसयू कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 50 रिटायर्ड सैनिकों की नियुक्ति की गई थी। हालांकि नए सत्र के लिए इस सुरक्षा व्यवस्था को बतौर ट्रायल शुरू किया था और सफल रहने पर इसे प्रभावी रूप से लागू किया जाना था। बावजूद मंगलवार को सीसीएसयू कैंपस में बाहरी छात्रों द्वारा कैंपस के युवक को गोली मार दी गई। सीसीएसयू के प्रेस प्रवक्ता डॉ। प्रशांत कुमार ने बताया कि यूनिवर्सिटी में जल्द ही गेट पर आईकार्ड चेकिंग और कैंपस के अंदर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के साथ ही रेंडम चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।


100 गार्ड हैं तैनात

अभी तक कैंपस में सिक्योरिटी गार्ड ही सुरक्षा की बागडोर संभालते थे। तकरीबन 100 गार्डो में कुछ महिला पुलिसकर्मी की भी तैनाती रहती थी।


बिना आईकार्ड प्रवेश नहीं

हाल ही में सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों में पहचान पत्र के बिना किसी की भी एंट्री पर बैन के निर्देश दिए थे। हालांकि पहले भी यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार सभी कॉलेजों में पहचान पत्र के बिना एंट्री न होने का नियम बनाया गया थी। मगर नियम को फॉलो नही किया जा रहा है। वीसी एन। के तनेजा के मुताबिक कॉलेजों में लापरवाही के मामले सामने आते रहते हैं।

 

पहले भी हुई घटनाएं

23 दिसंबर 2018: सीसीएसयू में मुशायरे व कवि सम्मेलन के कार्यक्रम के दौरान एक्स स्टूडेंट्स ने हंगामा किया।

19 सितंबर 2018: सीसीएसयू में रद्दी घोटाला के आरोप में चार लोगो पर एफआईआर दर्ज हुई।

18 मार्च 2018: एमबीबीएस के फर्जी स्टूडेंट्स परीक्षा देते पाए गए। मामले में छह सौ बाहरी छात्रों के फर्जी परीक्षा देने का मामला सामने आया था।

15 नवंबर 2018 : सीसीएसयू में बिना चुनावी घोषणा के छात्रसंघ चुनाव की फर्जी सूचनाएं जारी की गई।

1 नवंबर 2018 : इंग्लिश डिपार्टमेंट के प्रोफेसर पर कैम्पस में हमला हुआ और गोली भी चलाई गई.एफआईआर भी दर्ज हुई थी।

7 अक्टूबर 2018 : को केपी हॉस्टल में सीनियर छात्रों ने रैगिंग की थी। जिसमें छह छात्रों को निलंबित भी किया गया था।