- बेसिक स्कूलों में छात्रों को नहीं मिलती अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा की मार्कशीट

GORAKHPUR: बेसिक शिक्षा परिषद अंतर्गत आने वाले बेसिक स्कूलों में होने वाली अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा होने के बाद छात्रों को न तो रिजल्ट दिए जाते हैं और न ही मा‌र्क्स का ही कोई पता है। सिटी के कुछ स्कूलों में टीचर्स बच्चों को मा‌र्क्स बता भी देती हैं लेकिन आसपास और ग्रामीण एरिया के छात्र केवल वार्षिक परीक्षा के नतीजों में ही अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के मा‌र्क्स जान पाते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग की उदासीनता के कारण छात्रों के अ‌र्द्धवार्षिक रिपोर्ट कार्ड ही नहीं बनाए जा सके हैं।

कहां गए परिषद के वादे

बता दें, बेसिक शिक्षा परिषद अंतर्गत आने वाले स्कूलों में छात्रों के लिए अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के मा‌र्क्स बताने और दिखाने के लिए रिपोर्ट कार्ड दिए जाने के वादे किए गए थे। लेकिन कई वर्षो से बच्चों को न तो अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा का रिपोर्ट कार्ड दिया जाता है और न ही उन्हें सब्जेक्ट वाइज स्कोर ही बताए जाते हैं। जबकि सिटी के कुछ स्कूल के टीचर्स का दावा है कि वे अपने स्कूल के बच्चों के मा‌र्क्स के लिए क्लास वाइज लिस्ट बनाकर रखती हैं। उसे कॉपी चेक होने के बाद उन्हें मौखिक बता दिया जाता है। लेकिन रिपोर्ट कार्ड देने जैसे आदेश बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से नहीं हैं।

रिजल्ट के लिए एक साल इंतजार

बेसिक स्कूलों में सत्र का आरंभ एक अप्रैल से होता है। उसके बाद बच्चों के सत्र परीक्षा (मंथली टेस्ट) का आयोजन जुलाई के लास्ट में कराया जाता है। लेकिन इसके भी मा‌र्क्स बच्चों को नहीं बताए जाते हैं। इसके बाद अक्टूबर या नवंबर माह में अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसका रिजल्ट बच्चों को नहीं मिलता है। इसके बाद फिर सत्र परीक्षा का आयोजन दिसंबर या जनवरी फ‌र्स्ट वीक में किया जाता है लेकिन इसका भी मा‌र्क्स बच्चों को नहीं बताया जाता है। जब मार्च में वार्षिक परीक्षा हो जाती है तब इकट्ठा सत्र परीक्षा, अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा समेत वार्षिक परीक्षा के अंक मा‌र्क्सशीट पर चढ़ाकर बच्चों के बीच बांटा जाता है। यानी की बच्चों को अपने परफॉर्मेस रिपोर्ट जानने के लिए सीधे एक साल का इंतजार करना होता है।

फैक्ट फाइल

परिषदीय प्राइमरी विद्यालय - 2151

परिषदीय जूनियर विद्यालय - 834

राजकीय बेसिक विद्यालय - 04

माध्यमिक स्कूल से संबद्ध जूनियर विद्यालय - 117

माध्यमिक स्कूल से संबद्ध प्राइमरी विद्यालय - 22

राजकीय विद्यालय - 05

मदरसा - 08

टोटल - 3244

प्राइमरी स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या - 2,45,000

जूनियर स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या - 1,18,000

वर्जन

अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के मा‌र्क्सशीट दिए जाने के लिए अपने स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। बहुत जल्द ही अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के परिणाम भी बच्चों के सामने रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से आने लगेंगे।

- बीएन सिंह, बीएसए