meerut@inext.co.in
MEERUT : सीसीएसयू में मूल्यांकन के दौरान कुछ बातें सामने आने लगी हैं जो अक्सर यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान सामने आती सुनी हैं. दरअसल, सीसीएसयू में सेंट्रल मूल्यांकन किया जा रहा है. अलग- अलग विषयों के मूल्यांकन के लिए यूनिवर्सिटी में सेंटर बनाए गए हैं. इस दौरान मुख्य परीक्षा वाली कॉपियों के मूल्यांकन में एग्जामिनर्स को पास होने की लिखित सिफारिश तो मिल ही रही हैं साथ ही पास करने के लिए कॉपियों में स्टूडेंट्स द्वारा नोट भी चस्पा किए गए हैं.

केस 1

बीए अर्थशास्त्र की गाजियाबाद की कॉपी में स्टूडेंट ने पास होने के लिए लेटर लिखा है. जिसमें उसने कहा है कि अगर मुझे आप पास कर दोगे तो भगवान आपको फल देगा वरना मैं आपका ही बेटा हूं और क्वेश्चन मार्क बना रखा है.

केस 2
ज्योलॉजी की शामली की एक कॉपी में स्टूडेंट ने 500 रूपये का नोट चिपका रखा है. जिसको संबंधित विभाग को रिपोर्ट तैयार कर सौंप दिया गया है.

गरीब होने की दे रहे दुहाई
कॉपियों में स्टूडेंट्स द्वारा न केवल पास करने की सिफारिश की जा रही है बल्कि ज्योलॉजी की एक कॉपी में तो जूली जूली.. फूलों की गुंजन.. जैसे गाने लिखे हुए हैं. वहीं कुछ कॉपियां ऐसी हैं, जिनमें स्टूडेंट्स ने पास करने के लिए गरीब होने, नौकरी मिलने व शादी होने तक की दुहाई दी है.

इस तरह की कॉपियों को अलग रख रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया है. संबंधित समिति को रिपोर्ट सौंपी जाएगी, जिसके बाद ही आगे फैसला लिया जाएगा.

प्रो. वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू